Diet

Know 9 Important Facts About Whey Protein in Hindi

Whey Protein

Whey Protein, Bodybuilding के लिए या जो लोग Gym जाते है उनके लिए बहुत ही जरूरी है क्योकि Protein बॉडी को बहुत फायदे देता है जैसे की Muscle को Strong बनाना और Weight Control करना आदि। Gym Experts के द्वारा लोगो को Exercise करने के साथ – साथ Protein लेने की सलाह दी जाती है, तांकि बॉडी में Protein मात्रा कम न रहे और उनकी बॉडी को Best Result मिले।

Fit रहने के लिए Diet में Protein जरूर लेना चाहिए, Protein Natural Sources से मिलता है। आज कल के Buzy Life Schedule के चलते व्यक्ति अपनी Proper Diet Maintain नहीं कर पाता जिससे बॉडी में Protein की Deficiency हो जाती है और उनकी बॉडी को ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता। लेकिन Market में Protein के बहुत सारे Supplements Available है। सबसे Best और Effective Protein Supplement Whey Protein है। Bodybuilding, Gym जाने वाले या Sportsperson हो सभी Whey Protein को ही Prefer करते है।

 

Whey Protein क्या होता है ?

 

 Whey Protein

Whey Protein एक Milk Based Product है। यह Paneer का ही By Product है, जब पनीर बनाया जाता है उसके Liquid Residue को Whey कहते है। Liquid यानि की Paneer के पानी में से Bacteria Remove किये जाते है और Filtration करने के बाद Lactose और Fat को Remove किया जाता है।

इसमे Essential Amino Acid होते है जो बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी होते है जिनमे से एक है BCAA (Branched Chain Amino Acid) जैसे की Leucine। व्हेय प्रोटीन 3 प्रकार का होता है – Whey Protein Isolate, Whey Protein Concentrate, Whey Protein Hydrolysate . इन तीनो में से सबसे Best Whey Protein Hydrolysate होता है क्योकि इसमे Protein % बहुत ज्यादा होती है और Fat & Carbohydrates की मात्रा 0 होती है। (Click Here For More Information)

 

Whey Protein के क्या – क्या Benefits है ?

Whey Protein Benefits निम्नलिखित हैं :

  • Muscle Mass और Muscle Strength को बढ़ाना : 

व्हेय प्रोटीन एक Anabolic Hormone जिसे Insulin कहते है Release करके Muscle Mass और Strength को बढ़ाता है। Insulin Muscle की Growth के लिए काम करता है और जो Leucine होता है वो Muscle Protein Synthesis को Stimulate करता है जिससे Muscle की Growth तेजी से होती है।

  • Exercise से Recovery में मदद करता है :  

Exercise से पहले या Exercise के बाद व्हेय प्रोटीन लेने से Muscle Protein Synthesis में मदद मिलती है। इसका Physical Performance को Optimize करने में Important Role है। यह Resistance Training और Endure Training से Recovery करने में मदद करता है।

  • Maintain Cholesterol Level : 

व्हेय प्रोटीन Casein Protein के मुलकाबले ज्यादा Effective तरीके से Cholesterol Level को Maintain करता है। Cholesterol सीधे Heart को Effect करता है।

 

  • Weight Loss करने में मदद करता है : 

व्हेय प्रोटीन सारे Nutrients को पूरा करता है जिस से भरा भरा लगता है और भूख कम लगती है जिससे Calorie Intake कम होती है। जब शरीर में Enough Protein Supply हो जाता है तब Workout के लिए Body Energy बनाने के लिए Fat का इस्तेमाल करती है जिस से वजन कम होता है।

  • Easily Absorbable & Digestible : 

व्हेय प्रोटीन आसानी से Absorb और Digest हो जाता है। इसमे 5 तरह के Digestive Enzymes होते है (Protease, Lactase, Lipase, Amylase और Cellulose) जो इसे Digest करने में मदद करता है तांकि ज्यादा से ज्यादा Nutrients बॉडी को मिले और Gut Health Improve हो।

  • Immunity बढ़ाने में मदद करता है
  • बॉडी में नए Tissues बनता है और Damage Tissues को Repair करने का कम करता है।
  • यह Body में Hormones, Enzymes और Chemicals का Balance बनाये रखता है।

 

Whey Protein के Side Effects ?

1 . Stomach Probelm : व्हेय प्रोटीन आसानी से Digest हो जाता है लेकिन कुछ लोगों को व्हेय प्रोटीन खाने से Digestive Disorder और Discomfort होते है जैसे कि Fatigue, Gas, Bloating, Cramps, Low Appetite .

2 . Skin Problem : ज्यादा व्हेय प्रोटीन खाने से स्किन प्रॉब्लम हो सकती है जैसे की Pimples, acne आदि।

3 . Problem For People who are Allergic to Milk :  Whey protein दूध से बना होता है जिन लोगों को दूध से Allergy है वो इसको Consume नहीं कर सकते। उन्हें पहले अपने Dietician या Doctor से सलाह करनी होगी फिर उनकी Recommendation के According व्हेय प्रोटीन लेना होगा।

4 . जिन लोगों को Kidney से Related Problem है वो Whey protein नहीं ले सकते क्योकि Filtration करने के लिए Kidney का ज्यादा कम होता है, इस से परेशानी हो सकती है।

5 . ज्यादा प्रोटीन लेने से Kidney को Excess Protein को Metabolize करने में परेशानी होगी जिससे Blood ज्यादा Acidic हो जायेगा।

 

दिन में किनता Whey Protein लेना चाहिए ?

कितना व्हेय प्रोटीन लेना चाहिए यह Body Weight और Physical Activity पर Depend करता है। Healthy Person को 0.8 g per Kilogram of Body Weight प्रोटीन लेना चाहिए और जो Workout करते है उन्हें 2g Per Kg of Body Weight Protein  लेना चाहिए।  अगर Diet के साथ या दूसरे Supplement के साथ प्रोटीन Limit में ही लेना चाहिए। सिर्फ Whey Protein का ही सेवन करना है तो 2 – 3 Scoop प्रोटीन लेना चाहिए। Diet में Whey Protein Add करने से पहले Expert या Doctor की सलाह लेनी चाहिए और उनके Recommendation के हिसाब से ही प्रोटीन लेना चाहिए।

 

Our Best Pick Proteins :

  1. Muscleblaze : यह Clinically Tested Product है। इसमे 24 % Protein, Sugar 0 और Fat 1.19 g होता है। यह Whey Protein Isolate और Whey Protein Concentrate के Combination से बना है।  (Click Here for More Details)
  2.  As – it – is Nutrition Whey Protein Concentrate : यह Natural Raw Whey Protein है। यह Fat Loss और Muscle Recovery में मदद करता है।
  3. Trunativ Raw Whey :  इसमे 24 g प्रोटीन होता है। यह Lean Muscle Gain करने में मदद करता है। इसमे कोई Sugar या Sweetner Add नहीं किया जाता।
  4. XLR Whey Protein : जो लोग Artificial Sweetner और Flavour को Avoid करते है ये उनके लिए Beneficial है। इसमे 24 g प्रोटीन होता है, Fat और Carbohydrates 2 g होते है।
  5. Nakpro :  यह प्रोटीन Lean Muscle Build करने में मदद करता है।
  6. Nutrabay : यह प्रोटीन Immunity Build करने में मदद करता है इसमे 23.4 g प्रोटीन होता है।
  7. Avvatar : यह Protein Synthesis को Promote करता है इसमे 27 g प्रोटीन होता है।  (Click here for More Details)

 

Source & Credit : thegym 

 

Read Also : 

भारत में मिलनेवाले शीर्ष 10 Whey Protein उत्पाद

Top 10 Whey Protein in India

 

Whey Protein से संबंधी किसी भी तरीके का कोई प्रश्न या Inquiry हो तो हमे Comment करके जरूर पूछे और अगर इस आर्टिकल से आपको मदद मिली है तो इसे अपने नजदीकी और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें तांकि वो भी इस आर्टिकल से जानकारी हासिल कर सकें।

What's your reaction?

Excited
0
Happy
1
In Love
0
Not Sure
0
Silly
0

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in:Diet