Know 7 Best Muscle Building Supplements and their Benefits

Muscle Building Supplements
Share To Make Everyone Healthy!

Muscle Building Supplements – आज कल सभी अपनी Fitness का पूरा ध्यान रख रहे है। Youngsters में Muscle Building और Fit रहने का बहुत Craze देखा जा रहा है। लोग Muscle बनाने के लिए घंटो तक GYM में मेहनत करते है।

Muscle बनाने और उन्हें मजबूत रखने के लिए सही Exercise और सही Protein बहुत ही जरूरी है। Market में बहुत सारे Muscle बनाने के लिए Supplement है जो Best Result का दावा करते है। बहुत सारे लोग इसी Confusion में है की Muscle बनाने के लिए कौन सा Supplement लेना चाहिए।

Muscle Building Supplements

 

 

Muscle Building Supplements 

Muscle Building Supplements क्या होते है ?

ये Supplements Resistance ट्रेनिंग के दौरान Physical Performance को Improve करता है और Muscle Growth को Stimulate करता है। Resistance Training जैसे कि Weight lifiting करते समय Muscle पर बहुत Strain पड़ता है। कुछ समय के बाद Muscle Adapt करना शुरू करती है और Strong बनती है।

Gym जाने वाले लोगों को रोजाना Diet में प्रोटीन शामिल करना चाहिए क्योकि Protein  Weight को Control करता है और Muscle को Strong बनाता है। Natural Food से Body में Protein की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Muscle Gain करने के लिए 3 Criteria होते है सबसे पहले जितनी Calories Burn करते हैं उससे ज्यादा Consume करना, दूसरा जितना Protein Breakdown हो रहा है उससे ज्यादा लेना और अंत में वो Exercise Select करना जो Muscle के लिए Challenging हो।

 Benefits 

Best Muscle Buidling Supplements लेने के क्या – क्या फायदे है ?

  • Muscle Building Supplements, Muscle Protein Synthesis को Increased करता है।
  • ये सीधा Muscle में जाकर Absorb होता है जिससे Muscle Growth तेजी से होती है।
  • Muscle Building Supplements , Muscle Strength को Increase करते है।
  • Lean Muscle Mass को Increase करते है।

 

Supplements For Muscle Growth

Best Muscle Building Protein कौन – कौन से है ?

Best Muscle Building Supplements की List निम्नलिखित है :

  1. Protein
  2. Creatine
  3. BCAA
  4. HMB
  5. Beta – Alanine
  6. Caffeine
  7. Vitamin D

 

  • Protein 

Muscle Building के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी है। Amino Acid के Combination से प्रोटीन बनते है। यह Muscle Growth के लिए फायदेमंद है। Protein के अलग अलग Source है व्हेय प्रोटीन, Egg या Soyaprotein . Egg, Meat, Fish में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। Exercise करने के साथ प्रोटीन लेना चाहिए ये Muscles Recovery और Muscle Growth Process को तेज़ करता है।

Whey Protein तेज़ी से Body में Absorb और Digest होता है साथ ही साथ यह Muscle Mass को बढ़ाता है। Lean Muscle बनाने के लिए Dieting करनी पड़ती है, यह भूख को Control करने में मदद करता है।

 

  • CREATINE :

    पहला Muscle Building Supplements  है Creatine , ये एक Molecule है जो बॉडी में Kidney, Liver, Pancreas, Naturally बनाते है और Body इसे Store करती है। इसका काम Tissues और Muscles को Energy प्रदान करना है।  Creatine को Dietary Supplement के तौर पर लेने से ये Normal Level से 40 % Muscle Creatine Content Increase करता है।

ये Muscle Cell में Water Content को Increase करता है जिससे Muscle Swell हो जाती है और Muscle की Growth के लिए Signals देती है।

Creatine Hormone का Level बढ़ाता है, Protein Breakdown को कम करता है, Muscle Mass Increase करता है।

Creatine की सबसे Popular और Best Form – Monohydrate है जो एक Ergogenic Supplement है (Ergo का मतलब “Work” और Genic का मतलब “Generating or Producing”) . Basically, ये Excerice Performance को Improve करता है।

 

Creatine कब खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए ?

Exercise करने से पहले या Exercise  करने के बाद Creatine Consume किया जा सकता है। ये जरूरी नहीं है की 5 g से ज्यादा ceratine खाना चाहिए। शुरुआत में कम से शुरू किया जा सकता है।

 

  • Branched Chain Amino Acid 

Next, Muscle Building Supplement है BCAA (Branched Chain Amino Acid) . BCAA में तीन अलग – अलग Amino Acid होते है – Leucine, Isoleucine और Valine .यह ज्यादातर Meat, Fish, Egg और Dairy Product में पाए जाते हैं जो  Muscle Growth के लिए बहुत ही जरूरी है क्योकि यह Body में Amino Acid बनाता है।यह भी Muscle Gain और Muscle Strength में मदद करता है।

 

  • HMB 

दूसरा Muscle Building Supplements है HMB . HMB की Full Form Beta – Hydroxy – beta – methylbutyrate है। जब Body Amino Acid Leucine को Process करती है तब ये Molecule बनता है। Muscle Protein Breakdown को कम करता है। दिन में 3 से 6 g HMB लेने से Lean Body Mass Gain होता है। Body बहुत ही कम Amount में HMB बनाती है, जिसकी वजह से लोग इसे Dietary Supplement के तौर पर HMB Level को पूरा करने के लिए लेते है।

HMB Muscle Building Supplements Capsule, Powder और Tablets की Form में मिलते है। ये Muscle Growth में मदद करता है, Exercise Adaptation में मदद करता है, Protein की Breakdown को कम करता है। इसके कोई Side Effect नहीं हैं लेकिन Rare Cases में Consumer को Stomach Pain, Constipation और Itching होती है।

 

  • Beta Alanine 

यह एक Amino Acid है जो Fatigue को Reduce करता है और Exercise Performance को Improve करता है। Research के According Per Day 4 g Beta Alanine लेने से Lean Body Mass Increase होता है। इस से Carosine Level Increase होता है। यह एक Buffer के तरह काम करता है जो ज्यादा समय तक Workout करने में मदद करता है और थकान नहीं होने देता।

इसमे Powder Production होता है जिससे Heavy Weight उठाने में मदद मिलती है। इसके साथ Creatine का सेवन करने से Creatine का ज्यादा Benefit मिलता है। Best Result के लिए 4 – 6 g Beta Alanine का सेवन करना चाहिए है।

 

  • Caffeine 

Caffeine एक Natural Stimulant है जो Coffee या Tea में पाया जाता है। Caffeine  Creatine के तरह ही एक Erogenic Supplement है। Mental Alertness के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। इसको Exercise करने से पहले लेने पर ये Exercise करते समय होने वाली Pain (Soreness) को कम करता है। ये Resistance Training को Enhance करता और Muscle Growth में मदद करता है। इसका इस्तेमाल Bodybuilder, Athletes, Gamers के द्वारा किया जाता है।

 

  • Vitamin D 

Vitamin D Body  के लिए बहुत ही जरूरी है, यह सूरज की किरणों से मिलता इसलिए इसे “Sun Vitamin” भी कहते है।  Busy Schedule के चलते Vitamin D Proper  नहीं मिलता क्योकि लोग धूप में कम निकलते है उन्हें Sun Light बहुत ही कम मिलती है।

Vitamin D की Deficiency होने से Muscle बनाने में Problem होगी। यह Bones को Strong बनाता है, Cardiovascular Diseases से बचाता है, Muscle Function को Improve करता है साथ ही साथ Diabetes के Risk को कम करता है।

8 . EAA 

Essential Amino Acid में 9 Amino Acid आते है जो बहुत जरूरी है। इन 9 Amino Acid में से Leucine, Valine और Isoleucine बहुत ही Popular हैं। यह Muscle Recovery और Muscle Growth को Promote करते हैं। Exercise के दौरान EAA Performance को भी Improve करते हैं।

 

Source & Credit : thegym 

 

Read Also : 

भारत में मिलनेवाले शीर्ष 10 Whey Protein उत्पाद

Top 10 Whey Protein in India

Top 7 Best Whey Protein Indian Brands Online

5 Different Muscleblaze’s Whey Protein Product in India

 

Muscle Building Supplements से संबंधी किसी भी तरीके का कोई प्रश्न या Inquiry हो तो हमे Comment करके जरूर पूछे और अगर इस आर्टिकल से आपको मदद मिली है तो इसे अपने नजदीकी और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें तांकि वो भी इस आर्टिकल से जानकारी हासिल कर सकें।


Share To Make Everyone Healthy!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *