know 6 Best Healthy Food for Weight Loss

Weight Loss
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Weight Loss सबके लिए सिरदर्दी का Topic है। मोटापे का Main Reason ज्यादा Calories Consume करना और Exercise न करना है। Body के लिए Calories Burn करना जरूरी है ऐसा न करने से Body में Fat जमा होने लगेगी और Weight बढ़ेगा। Fat Body को नुकसान करता है जैसे कि इससे Heart Diseases, Cholesterol Level Increase होना, Blood Pressure Increase होना आदि जैसी Probelm का Risk होता है। Fat कम करना आसान हो जाता है जब आप Healthy Diet का सेवन करते हैं।

Body Fat Loss करने के लिए जितनी Calories आपने Consume की है उससे ज्यादा Burn करना जरूरी है। इसलिए Calories Intake का खास ध्यान रखना चाहिए इसके साथ Exercise करनी चाहिए जिससे Calories Burn हो जाये और Fat Loss में मदद मिले। आज कल लोग वजन कम करने के लिए Dieting करते है जो काफी हद तक ठीक भी है लेकिन इस से Body में Weekeness हो जाती है। इसलिए उस Food को Prefer करें जो Body Weight को Maintain करने के साथ – साथ Body को Healthy रखें और सही Shape प्रदान करे। आज के Article में हम Fat Loss के लिए Healthy Food कौन सा है इसके बारे में Discuss करेंगे।

 

Weight Loss के लिए Healthy Diet ?

Weight Loss करने के लिए Healthy Diet की List और इसके Body में इसके क्या – क्या Benefits है निम्नलिखित है :

1 . Carbohydrate Diet : Carbohydrates Body के लिए Energy का Main Source हैं। जो Fiber और Nutrient Rich Carbohydrates हैं वो ही चुनने चाहिए क्योकि जिन Carbohydrates में Fibre Content ज्यादा होगा वो Digest होने में थोड़ा समय लेंगे जिससे आप भरा – भरा मेहसूस करेंगे जिसके कारण Calories Intake कम हो जायेगा और आपको Weight Lose में मदद मिलेगी। Brown Ragi, Oats, Ragi Carbohydrates के Best Source हैं। Diet में 50 g से कम Carbohydrate ही लेने चाहिए।

Low Carbohydrates Diet आपके Carbohydrate Intake को Limited करती है और Protein और Fat की Unlimited Amount पर ध्यान देती है। Low Carbohydrates लेने से Fatty Acid Bloodstream में जाते है और Liver उन्हें Ketones में Convert करता है। फिर Body Carbohydrates की Absensce में Fatty Acid और Ketones को Energy का Primary Source बना कर इस्तेमाल करती है, जिससे Weight जल्दी कम होता है।

 

2 . High Protein Diet : Protein Weight Management के लिए सबसे Important Nutrient है। High Protein Consume करने से Pancreatic Polypeptide Hormone Release होते है जो Appetite को कम करता है और Body को भरा – भरा हुआ Feel करवाता है। ये Metbolic Rate को भी Increase करता है जिससे Weight Loss के समय Muscle Mass Retain होता है।

कम Protein खाने वाले व्यक्ति से ज्यादा Protein Intake करने वाले व्यक्ति की Abdominal Fat कम होती है। Diet में 30 %  Protein साबुत दाल, पनीर, दूध, हरी सब्ज़िया, Egg के माध्यम से लिया जा सकता है। Meat, Fish, Dairy Products, Whey Protein, Beans भी Protein के Primary Source है।

 

3 . Vitamin & Minerals : Vitamin A, Vitamin E, Vitamin B 12, Vitamin D, Calcium और Iron Body के लिए बहुत जरूरी है। इनका काम Metabolism, Nerve और Muscle की Functioning, Bone Maintainence और Cell Production में मदद करना है।

Iron Body Cells तक Oxygen पहुँचाने का काम करता है और Body को Nurtients से Energy Create करने में मदद करता है जो Fat Burn करने में Help करता है।

Fruits, Red Meat, Vegetables, Wholegrain, Dairy Products, Lean Meat से भरपूर Vitamin और Minerals मिलते है। Doctor और Expert Fruits और Green Vegetables खाने की सलाह देते हैं, जो जरूरी Nutrient, Body को देते हैं और Weight Maintanence में मदद करते हैं।

 

4 . Soluble Fibre :  Soluble Fibre, Belly Fat को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इस तरह के fibre Weight को कम करते हैं और Body को Full रखने में मदद करता है जिससे भूख कम लगती है। इसके साथ ये Food से जितनी Calories Body Absorb करती है उसकी Amount को भी कम करता है।

रोजाना High Fibre Food लेने से Weight Loss करने में मदद मिलती है। Flax Seed, Legumes, Avacado, Black Berries से High Fibre मिलता है।

 

5 . Probiotics : Basically, Probiotics Live Micro – organism होते है जो Health Benefit Provide करते हैं। अब कुछ लोग सोचते हैं की Bacteria Harmful होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है, सारे Mircoorganism Harmful नहीं होते इनमे से कुछ बिना Body को नुक्सान किये कई Health Benefit Provide करते हैं जैसे कि : Digestion में मदद करना, Disease Causing Cells को खत्म करना, Gut Health Improve करना, Immune Functioning Enhance करना और Vitamin Produce करना आदि।

Probiotics Food और Supplement में पाए जाते हैं।  Research के According कुछ ऐसे Microorganism  पाए गए हैं जो Weight Regulation और Weight Loss में सही Balance बनाए रखने में मदद करते हैं। Lactobacillus Bacteria Family Weight Loss में काफी Effective है। दही में Lactobacillus Bacteria पाया जाता है जो Digestion Improve करता है और Stomach से Related Probelms को खत्म करता है।

 

6 . Oats : Oats में मौजूद Fibre और Protein से Body Satify रहती हैं और भरा – भरा Feel होती है जिससे Calorie Intake कम हो जाता है जिससे Weight नहीं बढ़ता। एक कप Uncooked Oats में 4 g Dietary Fibre होता है, 27 g Carbohydrates, 5 g Protein, 2 g  Soluble Fibre और 150 g Calories होती है। Oats मे Beta – Gluten Soluble Fibre होता है जो Infection Fighting Blood Cells को Activate करता है जिससे Body Healthy रहती है और Exercise में भी Improvement होती है।

 

Natural Food for Weight Loss

Fat Loss करने के लिए Healthy Food जिनमे काफी Nutrient होता है की लिस्ट नीचे दी गयी है। Healthy Food अपनी Diet में शामिल करने से Weight Loss में मदद मिलेगी।

  • Vegetables :

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सब्ज़ियों में Cruciferous Vegetables में High Protein और Fibre होता है जो Weight Loss और Digestive Problems को कम करने में मदद करता है। Beneficial Vegetables नीचे दी गयी है :

 

  1. Tomato
  2. Spanich / पालक (Iron Rich होता है)
  3. Cabbage
  4. Mushroom
  5. Bitter Goud / करेला
  6. Broccoli
  • Grains :  Whole Grain Digestion के दौरान Retained Calories की Amount को कम करता है जो Metabolism को तेज करता है। कुछ लोग Grains के carb content को देखकर Grains Consume नहीं करते लेकिन Unprocessed और Whole Grain में High Fibre होता है और Calories बहुत ही कम होती है जिसके कारण ये Weight Loss में मदद करते हैं।

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  1. Brown Rice
  2. Basmati Rice
  3. Millet / बाजरा
  4. Barley / जौ
  5. Corn / मक्की
  6. Sorghum / साबत

 

  •   Legumes (फलिया) :  Legumes में ऐसे Nutrients और Amino Acids होते हैं जो Calories और Fat की Consumption को कम करते हैं। Week में 2 – 3 Cup Legumes खाने से जल्दी Weight Loss होता है।

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  1.   Moong
  2. Kidney Beans / राजमाह
  3. Soyabean
  4. Lentils / दाल
  5. Chickpea / (चने में Fibre और Plant Based Protein होता है दोनों ही Weight Loss  करने में Effective है)

 

  • Fruits :

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Fruits भी Fat Loss करने में मदद करते है। इसमें कोई Doubt  नहीं  कि  इनमे Natural Sugar होती है लेकिन इनमे बहुत सारे Macronutrients होते हैं और Energy Density Low होती है। Fruits का Fibre Content Sugar को Bloodstream में Release होने से रोकता है।

  1. Mango
  2.  Banana
  3. Apple
  4. Grapefruit (Fibre ज्यादा होता है और Calories कम होती है)
  5. Blueberries
  6. Papaya
  7. Pomogranate / अनार
  8. Orange
  9. Watermelon
  10. Plum / आलूबुखारे

 

  • Dairy Products : Dairy Product Body में ऐसे Hormones Release करते हैं जो Body को  भरा – भरा Feel करवाते हैं। दही में Proboitics होते हैं जो Digestion और Stomach Problem को कम करते हैं।

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  1. Cheese / पनीर
  2. Milk
  3. Butter / मक्खन
  4. Ghee

 

  • Roots & Tubers : इनमे Macro और Micronutrients होते है जो Weight Loss में मदद करते हैं। इनमे Complex Carbohydrates होते हैं जो Blood में Glucose Level को Maintain करते हैं जिससे भूख Control होती है और ये Overeating कम करते हैं।
  1. Potatoes
  2. Carrot
  3. Sweet Potato / शकरकंद
  4. Turnip / शलगम

 

  • Healthy Fat : 
  1. Coconut Oil
  2. Full-fat Oil
  3. Peanut oil
  4. Olive Oil

 

Source & Credit : Fitness.com   

 

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