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Intermittent Fasting – Meaning and How to do It ?

Intermittent Fasting, Intermittent Fasting Benefits

Intermittent Fasting – Weight Loss करने, Health Improve करने और Lifestlye को Simpify करने के लिए Intermittent Fasting करने का बहुत Trend है। इसका Body और Brain पर बहुत ही Powerful Effect है। ये एक Pattern है जो Fasting और खाना खाने के बीच Cycle करता है। इसमे व्यक्ति Specific समय के लिए खाना नहीं खाता जैसे कि 8, 10, 12 घंटे की Limit में Fast रखते है या उतना समय Food Consume नहीं करते। ये Method हर रोज आपके खाने के समय को एक Set Schedule तक सिमित रखने पर केंद्रित है।

ये Fasting Mood को Encourage करता है और Fat को Energy में Convert करता है जिससे Weight Lose करने में मदद मिलती है। इससे Digestive System को आराम मिलता है और Body Cellular Repair और Restoration पर Focus करती है। आज इस Article में हम Intermittent Fasting क्या होता है इसके क्या – क्या Benefits है और Intermittent Fasting (IF) कैसे करनी चाहिए इसके बारे में Discuss करेंगे :

 

Intermittent Fasting, Intermittent Fasting Benefits

 

Intermittent Fasting Benefits है ?

Intermittent Fasting के Health Benefits की List नीचे दी गयी है :

  • Weight Loss
  • Better Sleep
  • Delayed Aging
  • Insulin Resistance
  • Reduced Inflammation
  • Lower Cholesterol
  • Better Mood
  • Improved Immune System Functioning
  • Increase Alertness
  • Increase Sleep Quality
  • It Protects Against Neurodegenerative Disorders
  • It Increases Human Growth Hormones

Metabolic Health : Intermittent Fasting Weight Lose करना और Metabolic Health Manage करता है, Metabolic Health से पता चलता है की Body Energy को कैसे Process या Metabolize करती है। Metabolic Health, Blood Pressure, Blood Sugar और Blood Fat Level के द्वारा Measure किया जाता है।

Weight Lose : Fasting करने से Calorie Deficit Create होता है जिसका मतलब Body को Weight Maintain करने के लिए जितनी Calories चाहिए उससे कम Calories मिलती है। इस कारण Calories Restriction Diet जैसे Fasting, Weight Lose करने में काफी Beneficial होता है।

 Insulin Resistance:  Intermittent Fasting, Insulin Resistance कम करता है, Blood Sugar को 3 – 6 % Reduce करता है, Insulin Level 20 – 30 % Reduce करता है जो Diabetes से Protect करता है।

 

Intermittent Fasting के क्या – क्या नुक्सान है ?

1 .  Hunger :  Intermittent Fasting में Calories Intake को कम करने के लिए व्यक्ति काफी समय तक बिना कुछ खाये पिए Fast रखता है जिससे भूख बढ़ती है। Intermittent fasting से भूख बढ़ना सबसे Common Side Effect है। Fasting की शुरुआत में भूख लगना लाज़मी है लेकिन धीरे – धीरे Body Adaptable हो जाती है।

 

2 . Digestive Issues : Intermittent Fasting से Digestive Issues जैसे कि Constipation, Nausea, Diarrhea और Bloating जैसे Issues हो सकते है। Fasting करते समय Food कम Consume किया जाता है जिससे Digestion पर Negative Effect पढ़ता है। Diet में Changes आने की वजह Bloating और Diarrhea जैसी Probelms होती है।

 

3 . Dehydradation : Dehydration भी एक Common Side Effect है। इसमे व्यक्ति ने  जितना Fluid Intake किया है उससे ज्यादा Fluid Lose हो जाता है जिससे Body के Normal Functioning के लिए जितना पानी चाहिए होता है उतना Body को नहीं मिलता। इसलिए Fasting के समय Body को Hydrated रखना जरूरी होता है। जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए।

 

4 . Fatigue और Low Energy :  Body में Low Blood Sugar होने से Tiredness और Weakness हो जाती है। इसके इलावा भूखा रहने से नींद पर भी असर पड़ता है। नींद पूरी न होने की वजह से Tiredness हो सकती है।

 

Intermittent Fasting, Intermittent Fasting Benefits

 

5 . Malnutritionजब Body को Poor Diet, Digestive Conditions के चलते  Enough Nutrients नहीं मिलते तब Malnutrition की Problem होती है। जब Intermittent Fasting Proper तरीके से न की जाये तो Malnutrition हो सकती है। अगर आप लम्बे समय तक Extreme Level तक Calories Intake को Restrict करेंगे तो Body में Nutrients की कमी हो जाएगी जो Body को Negatively Effect करते हैं।

 

Food Plan During Intermittent Fasting ?

 

Intermittent Fasting, Intermittent Fasting Benefits

 

Body को Healthy रखने के लिए Nuritious Whole Food और Beverages लेते रहना चाहिए। Nutrient – rich – food Healthy Weight को Maintain करता है। Intermittent Fasting करते समय Diet की List नीचे दी गयी है :

  1. Fruits :
  • Apple
  • Banana
  • Tomatoes
  • Orange
  • Peaches
  • Berries
  • Pears

2 . Vegetables :

  • brocolli
  • Cauliflower
  • Cucumber
  • Leafy Green
  • Brussels Sprouts

3 . Whole Grains

  • Barley
  • Oats
  • Rice
  • Quinoa

4 . Protein :

  • Fish
  • Egg
  • Meat
  • Poultry
  • Legumes
  • Nuts
  • Seeds

 

Intermittent Fasting Methods?

Intermittent Fasting करने के अलग – अलग Methods है। Popular Fasting Methods की List नीचे दी गयी है :

1 . 16 / 8 Methodइसे Leangains Protocol भी कहा जाता है, इसमे सुबह का नाश्ता Skip किया जाता है। इस Intermittent Fasting Method में Foods और Calories Containing Beverages के सेवन को 8 घंटे के समय तक Limited करना शामिल है। बाकि 16 घंटे के लिए खाने से परहेज करना चाहिए लेकिन पानी, Coffee और Tea Consume कर सकते है।

Weight Loss और Fat Burn करने के लिए ये Popular Method है इसके इलावा ये Blood Sugar Control को भी Improve करता है। यह Method कम Restricted और ज्यादा Flexible है इसलिए इसको Follow करना आसान है।

 

2 . Eat – Stop – Eatइस Method में 24 घंटे तक Fast रखना होता है। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार किया जा सकता है। जिस दिन Fast रखा होगा उस दिन कुछ नहीं खा सकते बाकि के दिन Balanced Diet खा सकते हैं जितनी Body की Requirement है।

ध्यान रखना है की Fast रखने के समय आप Body को Properly Hydrated रखें जितना हो सकता है उतना पानी पीये। Intermittent Fasting में ये Method Best Method है जो Weight Lose करने में मदद करता है।

 

3 . 5 : 2 DietIntermittent Fasting के इस Method में हफ्ते में दो दिन आपको 500 – 600 Calories Consume करनी है बाकि के दिन Normal Diet लेनी है। 5 : 2 Diet से Impressive Health Benefits मिलने के साथ – साथ Weight Loss, Insulin Resistance कम होता है और Inflammation कम करता है, Blood Lipids को Improve  करने में मदद मिलती है।

 

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Intermittent Fasting  से संबंधी किसी भी तरीके का कोई प्रश्न या Inquiry हो तो हमे Comment करके जरूर पूछे और अगर इस आर्टिकल से आपको मदद मिली है तो इसे अपने नजदीकी और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें तांकि वो भी इस आर्टिकल से जानकारी हासिल कर सकें।

 

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