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7 Facts – Can Yoga and Meditation Improve Brain Memory Power

Yoga and Meditation, Brain Memory Power, Yoga and Meditation Improve Brain Memory Power

Can Yoga and Meditation Improve Brain Memory Power ? – Yes, Yoga and Meditation, Brain Power के लिए बहुत Beneficial है। Yoga 5000 साल पुरानी प्रथा है। Yoga के 8 Limbs होते हैं :

  1. Yama
  2. Niyama
  3. Asana
  4. Pranayama
  5. Pratyahara
  6. Dharana
  7. Dhyana
  8. Samadhi

Samadhi में सभी तरह का Yoga होता है। इनमें से Dhyana बहुत सारी Diseases के लिए Beneficial है।

Regular Yoga and Meditation करने से Body में White Blood Cells की Amount Increase होती है फिर ये White Blood Cells Body की Immunity को Increase करते है।

जब Immunity Increase होगी तो Disease से लड़ने की Ability Improve होगी क्योंकि Strong Immunity से Body Fighting System कोई भी Virus या Germ को Automatically Kill कर देता है फिर Bacteria Body को Infect नहीं कर पायेगा।

Memory का बहुत Important Role है बिना Memory के कुछ भी याद नहीं रहता, कई बार हम बातें भूल जाते है और कुछ लोगों को छोटी से छोटी और पुरानी बात भी याद रह जाती है। ये Memory Power की वजह से होता है। आज के Article में हम Memory को Sharp करने के लिए Yoga और Meditations के Effects के बारे में Discuss करेंगे :

 

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Some Important Facts About Brain : 
  • Brain हमारी Body को Control करता है।
  • Brain में 100 million Books का Data Store करनी की Capacity होती है।
  • ये 100 billion Neurons से बना होते है, Neurons आगे Nerves के साथ Connected होते है।
  • Nerves Brain की Proper Functioning में मदद करती है।
  • Brain का Weight 3 Pound होता है जो कि पूरी Body Weight का सिर्फ 2 % है। Brain की Proper Functioning के लिए 20 to 25 % Oxygen और Blood चाहिए होता है।

 

Yoga and Meditation for Brain Memory Power?

Firstly, हम Yoga के Brain Power पर Effect के बारे में Discuss करेंगे उसके बाद हम Meditation के Effect के बारे में Discuss करेंगे :

 

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Yoga for Brain Memory Power:  Yoga से Memory कैसे Increase होगी?

Brain Waves 4 Types में Divided है :

1 . Beta Waves : ये Waves Brain में 15 – 30 HZ Frequency पर होती है, जिससे Brain जागरूक रहता है और Full – Conscious State Generate होती है।

2 . Alpha Waves : इस Waves की Range 9 – 14 Hz होती है, ये Brain को Peace और Relaxation Provide करते है साथ ही साथ ये Frequency Meditation और Creative Work के लिए Useful है।

3 . Theta Waves : ये Range 4 – 8 Hz होती है इस State में Brain Deep Relaxation, Meditation और Intuitive State में होता है।

4 . Delta Waves : इस Waves की Range 1 – 3 Hz होती है। इसमे बिना नींद के Brain Body को Deep Sleep और Deep Meditation की State में पहुँचाता है।

Alpha Waves को Best माना गया है क्योंकि इसमे Creative Work करनी की Performance Improve होती है। Yoga करने से Alpha Waves Increase होती है और काम करने में Interest Develop होता है।

Brain दो Parts में Divided है Right और Left , अगर Left Side की Waves Increase होंगी तो Left Side Brain Effective तरीके से काम करेगा और अगर Right Side की Waves Effective होगी तो Right Side अच्छे तरह से काम करेगी।

 

Methods of Doing Yoga for Brain Memory Power

Step 1: Stand Straight

Step 2 : अब Left हाथ के Thumb और Index Finger (पहली ऊँगली) से Earlobe को Press करें, Same वैसे ही Right Hand के Thumb से Ear को Press करें आपका Thumb Front में होना चाहिए।

Step 3 : अब कानों को पकडे हुए  ही Deeply Inhale (साँस को अंदर खींचे) और धीरे – धीरे Squat Position (नीचे बैठना) में आये।

Step 4 : 2 – 3 Second के लिए इस Position में Body को Hold करें।

Step 5 : अब सांस बाहर छोड़ते हुए वापिस Standing Position में आये।

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ये Process Same वैसे ही है जैसे कान पकड़ कर ऊठक – बैठक करते है बस इसमे Breathing Process को साथ में लेकर चलना है। बैठते समय सांस अंदर खींचनी है और उठते समय सांस छोड़नी है।

ये Exercise हर रोज 20 से 30 Minute तक करने से Benefit मिलेगा और ये करने से Alpha Waves Increase होगी।

 

Benefits of Yoga : 

  • Thinking Capacity को Stimulate करना
  • Physchological Balance को Improve करना
  • Energy Level को Distribute करना और Calmness को Maintain करना
  • Mental Energy को Increase करना
  • Stress और Behavioral Problem को कम करना
  • Cognitive Power Develop करना
  • Decision-Making Skills को Improve करना

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Meditation का Brain Memory Power पर क्या Impact है ?

अगर आपकी Memory Weak है तो 2 तरह से Meditation करने से ये Improve हो सकती है :

  1. 10 Minutes में meditation करना
  2. 10 Minutes आँखें बंद करके अपनी Breathing Process (Exhaling or Inhaling) पर Focus करना है।

30 दिन के लिए ये Process Follow करने से Benefit मिल सकता है। वैसे तो किसी की भी Memory Weak नहीं होती, भूलना एक Human Nature है। Memory को Sharp करने के लिए Dhyan करना चाहिए जिससे काफी Benefit मिलता है।

a . 10 Minutes Meditation : 10 min के लिए आँखें बंद करके Meditation करने से Memory Power Increase होती है। आप किसी भी Sukhasan में बैठ कर 10 min के लिए आँखें बंद करके Breathing Process पर Focus करें।

b . Reverse Memory Method : इस Method आपको सोने से पहले अपने दिन की सारी Activities को Reverse Mood में याद करना है। For Example, सोने से पहले अपने क्या किया था और उससे भी पहले अपने क्या किया था इस तरह से Memory Speed तेज होगी।

इस Method को Follow करके आप Month में ही Improvement Feel करेंगे और कुछ महीनो के बाद Amazing Memory Power Develop होगी। आपके भूलने की Problem ठीक हो जाएगी।

c . Types of Meditation : Meditation 4 Types की होती :है

  • Seeing :  इसको Sense of Sight या Witness में रहना कहा जाता है। आप Present Situation को देखकर भी देख नहीं पाते क्योकि आपके Thoughts, Tesnion और Imagination आपको Present Situation से Disconnect करते हैं। Conciously Present Situation को देखना और समझना जरूरी होता है।

 

  • Listening : आँखों को बंद करके आस पास की आवाज को ध्यान से सुनने से  Concentration Improve होती है।

 

  • Breathing Meditation : इसमे Deeply सांस को अंदर और बाहर छोड़ना होता है जितना Deeply हो सकता है उतना Deep Breathing करें इससे Stress कम होता है और Relaxtation Feel होती है। Digestion और Immunity Improve होती है।

 

  • Eyebrow Meditation : आँखें बंद करके माथे पर Eyebrow के बीच Focus करना है इससे Mind Peacful होगा। शुरुआत में जब आँखें बंद करेंगे तो Eyebrows में Darkness होगी Regular Meditation करने से Brightness आना शुरू हो जाएगी पहले Black then Yellow उसके बाद Blue Finally White Light Appear होना शुरू हो जाएगी।

 

Importance of Breathing : Meditation में सबसे ज्यादा ज़ोर  Breathing पर दिया जाता है जैसे कि हम Discuss कर चुके हैं कि Breath पर Focus करना है। ये इसलिए क्योकि हमारी उम्र Breathing Speed से Increase या Decrease होती है।

Breathing Control करने से सब Control हो जाता है इसी वजह से Breathing Focus करने में मदद करती है और Attention को Activate करती है। जब हम Meditation करते है उस समय मन भटकता रहता है और Breath पर Focus करने से Mind Stable होना Start हो जाते है।

 

Place For Yoga and Meditation : Meditation के लिए अच्छी जगह का होना जरूरी है अगर आप Serious है तो Meditation के लिए वो जगह Choose करनी चाहिए जहाँ Noise और Pollution न हो और Temperature Normal होना चाहिए। Natural Environment में Yoga and Meditation  करने से ज्यादा Benefit मिलता है 

Yoga and Meditation Improve Brain Memory Power – Meditation Stress को कैसे Control करती है ?

 

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Yoga and Meditation – जब Starting में आप ध्यान लगाना शरू करेंगे तो Eyebrows के बीच Darkness होगी, Darkness में कही पर Blue Colour होगा कही पर Yellow Colour होगा।

Blue Command Wheel और Soul का Colour है Soul Blue Colour में दिखाई देती है और  Yellow Colour Soul की Light होती है। बाकि Colour Visual और Energy से लिए जाते है।

जब हम हर रोज Meditation करते है तो Black, Yellow और Blue Colour को छोड़ कर बाकी  सारे Colour Remove हो जाते है। अब Meditation करते समय जो भी Thoughts या Imagination दिमाग में चल रही है उसके According अपने आप को बनाते जाये।

कुछ Points पर Memory Layer Open होना शुरू हो जाएगी लेकिन Meditation करने से Concentration की Speed Increase होगी। Deep darkness और Peace से ही Mental Agitation और Thoughts को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है।

 

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