Health

8 Amazing Ways – Can Cholesterol Can be Cured Easily ?

Cholesterol, Cholesterol Test, Cholesterol Range, Control Cholesterol

Can Cholesterol Can be Cured Easily  – Yes, Cholesterol की Problem को आसानी से Treat किया जा सकता है बस आपको कुछ चीजों से परहेज करना होगा और Proper Medication को Follow करना है।

वैसे तो Cholesterol का Body में Improtant Role होता है लेकिन Excesive Amount में  होने से ये Body को नुक्सान करता है क्योकि High Cholesterol की वजह से Heart Health पर बुरा असर पड़ता है।आज के Article में हम Cholesterol Control से Related Lifestyle Changing Tips के बारे में Discuss करेंगे :

 

What is Cholesterol ?

To Begin with, ये Human Cell में एक Fatty Substance होता है जिसकी Waxy Apperance होती है। ये Cell Membrane, Hormone, Bile और Vitamin D की Formation में Help करता है और Cells को Flexible बनता है। Body में Liver, Cholesterol बनाता है और कुछ Amount हमे Diet से मिलती है।

Body carbohydrates, Protein और Fats की Breakdown करके cholesterol Form करती है। Liver का इस पर Important Impact होता है क्योकि ये इसकी Synthesis में मदद करता है।

Diet में Dairy Products, Egg Yolks, Meats, Poultry, Animal Products और Seafood से Cholesterol मिलता है। Vegetables, Fruits में ये Available नहीं होता, Milk Product में Whole Milk Product और Whole Milk Product में इसकी Quantity ज्यादा होती है।

 

Different Types ?

Protein के द्वारा ये और बाकि Fats, Blood में Carry किये जाते है। जब Fat और Protein दोनों Combine  हो जाते है उन्हें “Lipoprotein” कहा जाता है।  2 तरह के Lipoprotein cholesterol को Carry करते है :

1 . High Density Lipoprotein (HDL)

2 . Low Density Lipoprotein (LDL:

High-Density Lipoprotein – ये Excess Cholesterol को Cell से दूर ले जाता है और वापिस Liver में Deliver कर देता है जहां इसकी Breakdown होती है और Body में से Remove हो जाता है। इस वजह से इसको “Good cholesterl” कहा जाता है।

Low Density Lipoprotein – ये Cell तक Cholesterl लेकर जाता है, अगर Cell में जरूरत से ज्यादा Cholestrl Deposit हो जाता है तो ये “Plaque Form” करता है Plaque का मतलब Blood Vessels में Fat Deposit होना शुरू हो जाता है, जो Heart, Brain, Arm, Legs और Vital Organ तक Blood Flow को रोकता है और Blockage Form करता है । इसलिए इसे Body के लिए सही नहीं माना जाता।

Blood Vessel में Fat Deposite होने से :

  • Stroke
  • Kidney Failure
  • Arteries Clogging
  • Heart Attack जैसी Problem होती है।

 

Tips to Control Cholesterol ?

1 . Reduce Saturated Fat in Diet :

Saturated Fat की Consumption को जितना हो सके उतना कम करना होगा क्योकि ये Total cholestrl को Increase करता है। जयादा Saturated Fat Consume करने से Low Density Lipoportein की Quantity Increase हो जाती है जो Body के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। Diet में सिर्फ 5 – 6 % Saturated Fat ली जा सकती है।

Cholesterol, Cholesterol Test, Cholesterol Range, Control Cholesterol

 

  • Red Meat Butter
  • Cheese
  • Palm Oil
  • Coconut Oil
  • Full Fat Dairy Products में ज्यादा Saturated Fat पायी जाती है।

 

 

2 . Avoid Trans Fat :

Trans Fat Unsaturated Fat होते है ये “Hydrogenation Process” के द्वारा Modified किया जाता है। Modified करने का Reason ये है की Unsaturated Fat को Vegetable Oil में Stable बनाया जाता है। Resulted Trans Fat Fully Saturated नहीं होती उसे Partially Hydrogenated Oils (PHOs) कहा जाता है।

ये Room Tempertaure पर Solid होता है जो Spreads, Pastries और Cookies बनाने के लिए Unsaturated Liquid Oil के मुकाबले ज्यादा अच्छा Texture Provide करता है और Shelf Stability Increase करता है। ये Total Cholesterol Level को Increase करता है।

 

3 . Add Omega 3 Fatty Acids in Diet :

Omega 3 Fatty Acid से LDL Affect नहीं होता इससे Heart को बहुत Benefits मिलते है। Omega 3 और Omega 6 Fatty Acids, Essential Fatty Acids होते है Essentials का मतलब ये Body खुद नहीं बनाती, Food Sources से Omega 3 & 6 Fatty Acids मिलते है।

 

Cholesterol, Cholesterol Test, Cholesterol Range, Control Cholesterol

 

  • ज्यादातर Salmon Fish
  • Flaxseeds
  • Walnuts में Omega 3 Fatty Acids पाया जाता है।

 

4 . Take Soluble Fibre :

Soluble Fibre Bloodstream में Cholesterol को Absorb करने का काम करते है। ये Total Cholesterol और LDL को Decrease करता है और इसका HDL पर कोई Effect नहीं होता।

दो तरह की  Soluble Fibre होती है – Soluble और Insoluble . Soluble Fibre पानी और Gastrointestinal Fluids में Easily Dissolve हो जाती है और एक Gel Form करते है जो Digestive System की Health को Promote करते है।जबकि Insoluble Fibre Easily Disslove नहीं होते।

 

Cholesterol, Cholesterol Test, Cholesterol Range, Control Cholesterol

 

Soluble Fibre Sources : 

  • Peas
  • Vegetable
  • Wholegrain
  • Flaxseeds
  • Apple
  • pear
  • Oatmeal
  • Beans और Lentils में Soluble Fibre पाया जाता है।

 

5 . Do Exercise Daily :

 

Cholesterol, Cholesterol Test, Cholesterol Range, Control Cholesterol

 

Exercise से भी Cholestrol Improve होता है। ये Harmful LDL को Reduce करता है और Beneficial HDL को Increase करता है। 1 Hour Aerobic Exercise करने से इसको Control किया जा सकता है।

Resistance Exericse करने से भी LDL Decrease हो जाता है और HDL Increase होता है। जरूरी नहीं है की आपको Gym में जाकर ही Exercise करनी है आप Walk कर सकते है, अपनी कोई भी Favorite Sport खेल सकते है और Cycling कर सकते है। इससे आप Physically भी Fit हो जायेगे और Cholestrol भी Control में रहेगा।

 

6 . Lose Extra Body Weight  :

Extra Body Fat भी Cholesterl Increase करता है। अब हम सोचते है कि Extra Weight या Obesity का क्या असर होता है ???

 

Cholesterol, Cholesterol Test, Cholesterol Range, Control Cholesterol

 

Body को Cholestrol की जरूरत है जो Liver Need के According Procduce करता है। Problem तब होती है जब Bloodstream में LDL का Level Increase हो जाता है इस Condition को Hypercholesterolomia कहते  है।

Overweight होने से Body में Triglycerids की Amount Increase हो जाती है। “Triglycerids” भी एक तरह के Fatty Substance (Lipids) होते है जो Body को कम Amount में चाहिए होते है। जब हम कुछ भी खाते है तो हमारी Body Unuse Calories को Triglycerides में Convert करदेती  है फिर ये Fat Cell में Store रहता है। उसके बाद Meal के बीच Hormone, Energy के लिए Triglycerides को Release कर देता है।

Overweight होने से Body में Fat Tissues ज्यादा हो जाते है जिसका मतलब Liver में Free Fatty Acids ज्यादा Deliver होंगे, जिससे Cholesterol Increase होगा। Weight कम करने से Body में Fat कम होती है जिससे Inflammation के Chances भी कम हो जाते है। (Click Here to Know about Fat Loss Exercises) 

 

7 . Take a Good Sleep : 

 

Cholesterol, Cholesterol Test, Cholesterol Range, Control Cholesterol

 

Health के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है , जयादा से ज्यादा 8 – 9 Hour की नींद लेनी चाहिए। सोते समय हमारी Body Restore और Recharge करती है जिससे Hormone Release होते है जो Waking Hour के बाद Tissues और Cells को Repair करने में मदद करता है।

इससे Blood Pressure कम होने लगता है, Breathing Relaxes होती है और Heart Rate Slow हो जाती है। अगर नींद पूरी न हो तो Body ज्यादा Stress Hormone Produce करती है जिससे Cholesterol Increase हो जाता है।

 

8 . Drink Water : 

पानी Blood को Thin बनाता है जो Smoothly Blood Pump करने में मदद करता है। जब Body लम्बे समय तक Dehydrated रहती है तो Blood ज्यादा Aidic हो जाता है Cholesterol LDL Level Increase होने लगता है।

ज्यादा पानी पीने से Body में से Excessive Cholesterol Waste की Form में Eliminate हो जाता है और Body Clean रहती है। इसके इलावा पानी पीने से Body का Metabolic Rate भी Increase हो जाता है और Weight Loss करने में मदद मिलती है।

 

 

 

Read Also: 

5 Amazing Benefits of Tea in Diabetes

Know 5 Amazing Points of Diabetes Management

Know 4 Facts About Hypoglycemia & More

6 Amazing Diet in Diabetes & Important Points

5 – Type 1 Diabetes & Type 2 Diabetes Causes and Symptoms

भारत में मिलने वाले शीर्ष 10 Whey Protein उत्पाद

I Moved Across the Country and Never Looked Back

Developing Self-Control Through the Wonders of Intermittent Fasting

Top 10 Whey Proteins in India

घर में बने 7 सुपरफूड मोटापा कम करने के लिए

7 Effective Mass Gain Workouts & Benefits

7 Super Home-Made Food for Muscles Building

5 Useful Mass Gain Diet in Hindi

know 6 Best Healthy Food for Weight Loss

5 Beneficial Breakfast Diet – What to Eat After Wake Up?

7 Best Post Workout Drinks and their Benefits

4 Recovery Drinks for Runners in Hindi

5 Amazing Natural Recovery Drinks for Running

7 Heart Health Supplement – Claim Healthy Heart

5 Best Glucose Meter Machine – Blood Glucose Monitor

5 Effective Diabetes Control Drinks in Hindi

Know 5 Important Facts About Diabetes Insipidus

Can Yoga Take Place of Meditation – 3 Amazing Points

Cholesterol से Related किसी भी तरीके का कोई Question या Inquiry हो तो हमे Comment करके जरूर पूछे और अगर इस Article से आपको मदद मिली है तो इसे अपने नजदीकी और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें तांकि वो भी इस Article से जानकारी हासिल कर सकें।

What's your reaction?

Excited
0
Happy
0
In Love
0
Not Sure
0
Silly
0

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in:Health