7 Super Home-Made Food for Muscles Building

Muscles Building, Muscles Building Food
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Muscles Building – के लिए Proper Exercise और Proper Nutrition लेना बहुत ही जरूरी है। सिर्फ Gym में Workout करने से Muscles Building नहीं होती।  Gyming के साथ – साथ Key Ingredient Diet लेनी भी जरूरी है। High Protein Food Muscle बनाने के लिए बहुत जरूरी है लेकिन Carbohydrates और Fat भी Energy के Necessary Source हैं।  जितनी Healthy Diet Body को मिलेगी उतनी Energy Muscles को मिलेगी जिससे Muscle Growth होगी।

Convenience या Processed Food का Health पर Significant Effect पड़ सकता है। Convenience Food में Chemical Additives, Hormones, Sugar, Unhealthy Fat और Calories होती है जो Outlook को Effect करते हैं। Home Made Food में हर एक Ingredient Requirement के According Add किया जाता है। Home Made Food Proper Hygenic Condition में Cook किया जाता है जिससे Body को Healthy रखने में  मदद मिलती है।

 

Beneficial Home-Made Muscles Building Food?

Best Home – Made Muscles Building Food की list निचे दी गयी है :

1 . Eggs :

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Egg में Albumin जो Egg का Protein होता है ,ये Egg White में पाया जाता है।  इसमे Iron और B – complex Vitamin होता है जो Oxygenation और Nutrients की Transportation को Improve करता है जिससे Muscles Building होती है। इसके इलावा Egg में Thiamin, और सबसे Important Leucine होता है जिससे Muscle Building Powess भी कहा जाता है।

Egg में 6 – 8 g Protein होता है। Egg में Cholrine पाया जाता है जो Athlete Performance को Improve करता है और Fatigue कम करता है। Cholrine Muscle और Nervous System के बीच Communication के लिए बहुत जरूरी है। Egg Appetite और Weight Manage करने में भी काफी Beneficial है। Boiled Egg या Omelette की Form में Egg Consume किये जा सकते हैं।

 

2 . Whey : Whey Protein पनीर का ही By – Product है। पनीर की Production के समय जो पनीर का Liquid होता है उसे Whey कहते है। इसमे सभी Essential Nutrients होते है जो Body के लिए बहुत ही जरूरी होते है। इसमे 3 तरह के Amino Acids – Branched Amino Acids, Lusin और Glutamin होते है। (Click here for more about top brands of whey protein)

ये Body में नए Tissue बनाता है और Damage Tissue को Repair करने का काम करता है। ऐसे Body में Hormones, Enzymes और Chemicals को Balanced रखने में मदद मिलती है। Whey Protein Fat Loss करने और Muscles Building करने के लिए Effective Product है। Market में बहुत सारे Whey Supplement है जो Muscles Building में मदद करते है।  (Click Here For More Information About Whey Protein)

 

3 . Rice :

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 Muscles Building Food में यह High Protein और कम Fat Content वाली Diet है जो Muscles Building में मदद करती है। एक कप चावल में 204 Calories, 44 g Carbs होते है। Brown Rice में 76 g Carbohydrates होते हैं और एक Portion में 375 Calories होती है जो बाकि Rice की Types से ज्यादा है।

ज्यादा Protein और Calories लेने के लिए चावल के साथ Meat या Beans खाने चाहिए। इसमे High Carbohydrates होते है जो Insulin को Promote करते हैं जिससे Weight Gain होता है।

 

4 . Milk :

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दूध में Amino Acid होते है जो इसे Post – Workout के बाद Best Recovery Drink बनाता है। Milk Muscle की Protein Synthesis को Increase करता है। ये Exercise के बाद होने वाली Muscle Pain को Reduce करने में मदद करता है। ये Isotonic होता है जिससे Body hydrated रहती है साथ ही साथ ये Glycogen Store को भरने का काम करता है।

दूध में दो Protein होते है एक Whey Protein और Casein जो Muscles Building के लिए Beneficial होते है। इसमे Calcium, Minerals और जरूरी Vitamin होते है जिससे Lean Muscles बनाने में मदद मिलती है और ये Body को Hydrated रखते हैं।

 

5 . Dalia (Porridge) : Muscles Building के लिए दलिया भी बहुत Beneficial होता है। इसमे Calcium, Magnesium, Phosphorus, Thiamine, Zinc, Potassium, Minerals, Vitamin, Iron, Protein और Fibre होता है। इससे Body को Energy मिलती है। यह Digestion को Improve करता है और Weight Maintain करने में भी काफी मदद करता है। इसमें Iron Content ज्यादा होता है जिससे Homoglobin Level Balanced रहता है। इसके Nutrition Value ज्यादा होती इसलिए इसे अपनी Diet में शामिल करना चाहिए।

 

6 . FishFish में Omega 3 Fatty Acid होते है जो Muscle Performance को Improve करते है और आपके Muscle Loss होने से बचाते है। Saturated Fat के बिना Fish में सभी तरह के Protein होते है। Salmon और Tuna Fishes Muscles Building के लिए Beneficial Food है। Salad या Vegetables के Fish का सेवन किया जा सकता है जो Body में Energy Level को Maintain करने में मदद करता है। Market में Fish Supplement भी Available है, अपनी Choice के हिसाब से व्यक्ति Supplements ले सकता है।   ( Click here for more information about Lean Muscle Building Food)

 

7 . Chicken :

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Chicken में High Protein Content होता है और Fat कम होती है। Average Chicken में 50 g Protein होता  है। Chicken में  Leucine Amino Acid होता है और Essential BCAA होता है जो Muscle Loss को रोकता है और Muscle Growth को Promote करता है। इसमे Vitamin B, Niacin, B6 होते हैं जो Physical Activity के दौरान Body की Functioning में मदद करता है।   

इसमे Creatine और Leucine Nutrients होते है जो Muscles Building के लिए Effective Nutrients है।

 

Other Muscles Building Food

  • Peanut Butter :

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ये Food Easy-to-eat और Easy-to-use food की Category में आता है। Peanut Butter के Spoon में 4 g Protein मिलता है। High Protein Content के कारण ये Muslces Building के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमे Monosaturated Fat और Antioxidants, Vitamins और Minerals पाए जाते है जो Body की Functioning को Improve करते है।

 

  • Black Beans :  Muscles Building Food में Black Beans भी Effective Food है Black Bean में 15 g Protein होता है। इसमे Complete Protein नहीं होता लेकिन Amino Acid और Fibre, Magnesuim , Vitamin B, Phosphorus होता है जो Lean Muscles Building में मदद करते है। Benefits लेने के लिए Black Beans अपनी Diet में Add करना जरूरी है।

 

  • Curd :

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दही Post – Workout के लिए Best Option है। दही Blood Pressure को कम रखता है और HDL Cholesterol Level को Maintain करने में मदद करता है। Curd में Lactobacillius Bacteria होता जो Digestion को Improve करता है जो Muscle Growth करता है साथ ही साथ ये Stomach Probelm को ठीक करता है।

इसमे Calcium, Minerals, Vitamin और Carbohydrates होते हैं। ये Muscle Growth को Stimulate करता है साथ में Muscle Protein Synthesis करता है। इसके इलावा ये Glycogen को Restore करता है और Workout के बाद होने वाली Muscle Pain को भी Reduce करने में मदद करता है।

 

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