7 Common Mistakes in Muscle Building

Muscle Building, Muscle Building Mistakes
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Muscle Building Mistakes – आज कल Fitness को लेकर सभी बहुत Serious है फिर चाहे वो Weight Loss, Weight Gain या Muscle Building ही क्यों न हो। Muscle Building का Youngster में बहुत Craze है, Fit रहने के लिए Gym में लोग 4 – 4 घंटे Workout करते हैं।

सही Exercise और सही Diet लेने से अच्छा Response मिलता। लेकिन जाने अनजाने में कुछ Mistakes हो जाती है जो Muscle Building में Barrier का काम करता है। इस Article में हम Important और सबसे Common Mistakes को Discuss करेंगे।

 

Here are Some Common Muscle Building Mistake :

1 . Not Eating Enough : 

Muscle Building में Protein का बहुत Important Role है। Diet में Protein लेना जरूरी होता है बहुत से लोग Diet को लेकर गलती करते हैं। वो Proper Protein Diet नहीं लेते जिसकी वजह से Muscle Build नहीं हो पाती ।

Body को काम करने के लिए Fuel की जरूरत होती है। Food Body का Energy Source है जो नए Muscle Tissue को Synthesis करने में मदद करता है। Weight को Maintain करने के लिए Body की Need से ज्यादा Calories Body को देनी चाहिए। इसलिए Hard Lifiting के बाद Muscles को भूखा नहीं रखना चाहिए, Nutritious Food से Body को Energy Provide करते रहना चाहिए तांकि Muscle की Growth जल्दी हो।

अगर Food से Protein Content पूरा नहीं होता तो Protein Intake Increase करने के लिए Whey Protein Supplement लिए जा सकते है। (Click Here For More Information About Whey Protein)

 

2 .  No Plan : 

Muscle Building के लिए एक Routined Plan बनाना जरूरी होता है। Proper Plan के बिना Muscle के कुछ हिस्सों को Required Attention नहीं मिल पाती जिससे Muscle बनने में परेशानी होती है। इसके लिए एक Specific Target लेकर चलना होगा और उसके According ही Plan करना होगा तांकि Workout के समय सब कुछ साथ में काम करे।

Planing के साथ चलने से Muscle के हर एक हिस्सों को Exercise और सही Energy मिलेगी Performance को Track करना होगा कि दिन में Exercise में कितने Set Rep किये हैं। Performance Track से पता चलता है कि कितनी Improvement हुई है और Plan के According सारी Exercise हो रही है या नहीं।

 

3 . Poor Form :

जब बात Muscle Building कैसे करें की आती है तो Proper Form सबसे Important Point होता है। अच्छी Form Targeted Muscles को ज्यादा अच्छे तरीके से Recruit करती है। जबकि Improper Form से Muscle Build करना बहुत मुश्किल होता है और Injuries ज्यादा होती है। शुरुआत में अपनी Body के According Exercise सलेक्ट करनी चाहिए।

Muscle बनाने से पहले  हर एक Exercise की Basic Knowledge लेनी चाहिए। सीधे Advance Exercise करने से Injuries हो सकती है और नुक्सान हो सकता है। पहली बार Weight Lifting करते समय किसी Expert या Trainer को आपकी Form Check और Weight Lifting करने के लिए कहें।

 

4 . Dehydration : 

जो Workout करते हैं उनके लिए Body को Hydrated रखना जरूरी होता है क्योकि Exercise करते समय हर घंटे करीब 2 Litre पानी पसीने की Form में Lose हो जाता है। जितना पानी Lose हुआ है उसे Gain करना बहुत जरूरी है।

इसका Reason ये है कि Body Dehydrated रहेगी तो जो Hormones और Chemicals Bloodstream में Enter होंगे वो Growth Hormones को कम कर देंगे जिससे Muscle को Benefit नहीं मिल पायेगा और उनकी Growth नहीं होगी। दिन में 6 – 8 Glass पानी चाहिए।

 

5 . Lack of Sleep :

नींद भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। Proper नींद न लेने से Muscle Mass Break होने के साथ – साथ Testosterone कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं 8 घंटे की नींद न लेने से Muscle Loss और Fat Gain फिर से शुरू हो जाता है। Proper नींद न लेने की वजह से Body में Stress Hormones बनना शुरू हो जाते है जो आपके Energy Level को Down करने के साथ – साथ Workout पर Negative असर करते हैं। नींद पूरी न होने की वजह से व्यक्ति Lazy हो जाता है और Workout नहीं कर पाता।

 

6 . Depending Too Much on Supplements :

Supplement का इस्तेमाल तब किया जाता है जब Food से जितना Body को Protein Required है वो नहीं मिल पाता यह Nutrition Gap को Cover करता है। लेकिन सिर्फ Supplement पर ही Depend नहीं रहना चाहिए साथ में Protein Rich Food भी खाना चाहिए । इसमें कोई Doubt नहीं है कि Supplement Required Protein Body को देते है लेकिन Natural तरीके से लिए Protein से ज्यादा Benefit मिलता है।

Supplement लेना इसलिए Recommend किया जाता है क्योकि Buzy Schedule की वजह से कई बार Diet Maintain नहीं होती जिससे Body को Proper Protein नहीं मिल पाता। Supplement Protein की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

 

7 . Overtraining : 

कुछ लोग जल्दी Improvement या Benefit लेने के चकर में  Overtraining करते हैं जिसका नतीजा ये होता है कि Performance Increase होने की जगह Decrease होने लगती है और  Muscle Mass Break हो जाता है और Gym में Injuries का कारण भी Overtraining होता है।

बीना Rest किये Overtraining करने से बहुत नुक्सान होता है जैसे की Body Damage और Muscle Sore होना शुरू हो जाती है, Leg Heavy या Stiff लगती है, Muscle Sprains, Joint Pain आदि जैसी परेशानी हो जाती है।

 

Other Muscle Building Mistakes :

  • Don’t Lift Heavy Weight : Starting में एकदम से Heavy Weight नहीं उठाना चाहिए क्योकि इससे Injury होने का Risk होता है। सबसे पहले Body को Weight उठाने की आदत डाले। Use to होने के बाद Body के लिए Heavy Weight उठाना मुश्किल नहीं होगा। फिर Challenging Exercise की जा सकती है जो Muscle Building में मदद करें।
  • Not Stretching Enough :  Exercise करने के बाद और पहले Stretching करना जरूरी होता। Exercise से पहले हलकी Stretching करने से Body Warm up हो जाती है और Exercise के बाद Stretching करने से Recovery Process शुरू हो जाता है। Body को Stretch न करने से Muscle Tight होने लगते है और Injuries का Risk Increase हो जाता है।
  • Work Without Duration :  Muscle Building के लिए एक घंटा Exercise करनी चाहिए। लेकिन एक घंटे से ज्यादा Workout करने से Body में Cortisol Produce होने लगेगा जो कि Hard Muscle को Break करने का कम करता है।
  • Not Eating Carbohydrates :    Hard Exercise करने के लिए Body को Energy की जरूरत होती है जो Carbohydrate Glucose की Form में Provide करता। यह Muscle में Protein Breakdown को रोकता है और Intense Workout में Fuel की तरह काम करता है।
  • Don’t Compare Strength Exercise and Isolation Exercise :  दोनों Exercise को Mix नहीं करना चाहिए जैसे की Isolation Exercise में Heavy Weight नहीं उठाना चाहिए Isolation Pump और Feel के लिए होती है जो Muscle में Blood पहुचाता है। Isolation में Form पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

और Strength Exercise जैसे कि Bench Press, Dead Lift, Squat, Shrug            से Strength का पता लगता है।

  • कुछ लोग अकेले ही Heavy Weight Lifting करना शुरू कर देते हैं इस तरह से Injury होने का Risk होता है, Heavy Weight Lifting करते समय Gym Trainer या Friend को साथ रखें तांकि वो आपकी Heavy Weight उठाने में मदद करें और Safety का ध्यान रखें।
  • Skipping Leg Day
  • Pre – Workout और Post Workout Nutrition पर ध्यान न देना
  • Muscle Building एक Complex Process, कुछ लोग Instant Result Expect करते हैं और जब Muscles में कोई Improvement नहीं मिलती तो वो Exercise करना छोड़ देते है। Muscle बनाने के लिए बहुत Hard Work करना पड़ता है और सबसे जरूरी Patience रखना होता है।

 

Source & Credit : Fitness.com   

 

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