DietHealth

5 Useful Mass Gain Diet in Hindi

Mass Gain, Mass Gaining Diet

Mass Gain – Human Body के Proper Function करने के लिए Optimal Weight होना चाहिए। चाहे Weight Gain करना हो या Weight Loss करना हो एक Proper और Healthy Diet लेना बहुत ही जरूरी होती है। Weight Gain करना Weight Loss करने जैसा ही Challenging Process है। Mass gain करने के लिए पूरी Dedication के साथ Healthy Diet और Exercise को Follow करना होगा। Diet में Protein और Healthy Carbs लेने  चाहिए और Experts के द्वारा Recommend Exercise को Strictly Follow करना होगा।

लंबे समय तक जितनी Body को जरूरत है उससे कम Calories लेने से Underweight की Problem आती है जिससे Medical Illness का खतरा होता है।  अब कुछ लोग Weight Gain करने के लिए Unhealthy Supplements और Unhealthy Food लेते है जिससे Body को नुक्सान हो सकता है। Mass Gain करने के लिए जितनी Body को Requirement है उससे ज्यादा Calories Consume करनी चाहिए जैसे कि आप Normal Amount से 300 से 400 Calories ज्यादा Consume कर सकते हैं।

Mass Gain करने के लिए Junk Food का सहारा कभी भी नहीं लेना चाहिए। Junk Food से सिर्फ Belly Fat Increase होता है साथ ही साथ Diabetes, Obestity और Heart Diseases होना का Risk होता है। आज के Article में हम Healthy Diet के बारे में Discuss करेंगे जिससे Mass Gain के साथ – साथ कई सारे Benefits मिलेगें।

 

Mass Gaining Diet कौन सी है ?

Mass Gain करने के लिए सबसे Healthy और Beneficial Diet की List निचे दी गयी है।

1 . Milk :

Mass Gain, Mass Gaining Diet

 

Mass Gaining Diet में सबसे पहला Product आता है Milk . Milk Weight Gainer और Bodybuilding में काफी मददगार साबित हुआ है। Milk में Calicium, Protein, Carbs, Fat के साथ – साथ Beneficial Vitamin और Minerals भी होते है। Milk में Whey और Casein होते हैं जो Mass Gain करने में मदद करते हैं। 2 कप Fat Milk 122 Calories Provide करते हैं। Workout के बाद या पहले दूध जरूर पीना चाहिए।

Vitamin D, Vitamin B12 Bones को Strong बनाते है, Metabolism Increase और Immunity Boost करते हैं। 250 ml में 8 g Protein और 125 mg Calcium होता है।

 

 

2 . Rice :

Mass Gain

 

ये एक Low Carb Diet है जो Weight Gain में मदद करता है। एक कप में 204 Calorie, 44 g Carbs होता है इसमे Fat की मात्रा कम होती है। Brown Rice में बाकि Rice की Types के मुकाबले ज्यादा Carbs होते हैं। Brown Rice में 76 g Carbohydrates होते है और एक Portion में 357 Calories मिलती हैं।  White Rice में Protein Content कम होता है। White Rice के साथ Meat या Beans खाने चाहिए जिससे ज्यादा Protein और Calories मिलती है।

Rice में Beneficial Carbohydrates होते है जो Bulking Efforts को सपोर्ट करते है। High Carbs Intake Muscle में Store Glycogen को Support करता है जिससे Workout Increase करने में मदद मिलती है। Carbs Insulin को Promote करता है जिससे Weight Gain करने में मदद मिलती है। Rice Easily Consume और Easily Digest होने वाली Diet हैं।

 

 

3 . Chicken : चिकन में High Protein होता है जो Weight Gain करने में मदद करता है साथ – साथ इसमे Essential Protein होते हैं जो Body के लिए जरूरी होते है। Chicken में Protein Content ज्यादा होता है और Fat कम होती है जो Muscle Building में मदद करती है। इसके साथ इसमे Leucine और Creatine जैसे Nutreients होते है जो Muscle Mass को Boost करते हैं। Body Mass Increase करने के लिए अपनी Diet में Chicken जरूर Add करना चाहिए।

 

4 .  Egg :

Mass Gaining Diet, Mass Gain

Mass Gaining Diet में यह सबसे Healthier और Beneficial ऑप्शन है। Body की Requirement के According, Egg में सभी जरूरी Nutrients है। Omega 3 Enrich Egg जो Pastured है वो ज्यादा Healthier होते है। इसमे Cholesterol High होता है लेकिन ऐसे Body के Cholesterol Level पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। जिन लोगो को Chlorine की कमी है वो Egg Consume कर सकते है जिससे Cholrine की कमी पूरी होगी। Whole Egg में Protein, Calcium आदि होते है जिससे Mass Gain करने में मदद मिलती है। 

 

 

5 . Dried Fruits :

Mass Gain

Mass Gain  करने के लिए Dried Fruits भी Beneficial होते है। इनमे Protein, Antioxidant, Calories और Micronutrients होते है साथ ही साथ Sugar (Fructose जो Fruits में Sugar होती है) होती है। Dried Fruits को Raw या Roasted Form में Consume किया जा सकता है या Smoothies और Yoghurt के साथ भी खाया जा सकता है। Weight Gain करने में लिए हर रोज Almond, Walnuts, Cashew खाने चाहिए।

 

6 . Unsaturated Fats: Unsaturated Fats में High Calories Content होता है जो  Mass Gain करने के लिए फायदेमंद है। इसमे Olive Oil, Nuts & Seeds, Avocados आ जाते है।

Olive Oil :

Mass Gain

Olive Oil में Dense Calories होती है और High Monosaturated Fat होती है जो Unsaturated Fat की ही Type है। 15 Milliliter Olive Oil में 120 Calories होती है। इससे Salad, Pasta और बाकि Dishes में Flavour Add किया जाता है। इसमे  Saturated Fat भी होती है इसलिए इसे Diet में जरूर Add करना चाहिए।

Nuts : Mass Gian करने के लिए Nuts बहुत ही Effective होते है। एक कप Raw Almond में 170 Calories, 6g Protein, 4g Fibre और 15g healthy Fat होती है। Nut Butter को अलग – अलग Dishes, Smoothies, Yogurts और Crackers में Add किया जा सकता है। जिस Nuts Butter में कोई Added Sugar या Extra Oil न हो उसे ही Prefer करना चाहिए।

Avocados : 

Mass Gain

Avocado में भरपूर Healthy Fat होते है। इसमे Dense Calories होती है जो Mass Gain करने में मदद करता है। Avocada में 322 Calories, 29 g Fat, 14 g Fibre होता है और Minerals, Vitamin और Beneficial Plant Compound होते है। इसे Diet में अलग – अलग तरीकों से Add किया जा सकता है जैसे कि Soups, Salad, Fries, Sandwich, Wraps के साथ Avocados ले सकते है।

 

  • Cheese : पनीर में High Calories और Fat होते है जिससे Mass Gain में मदद मिलती है। 28 g Cheddar Cheese में 110 Calories और 7 g Protein साथ में Calcium और Vitamin D होता है जो Bones को Strong बनाते है। ये Digestive System की Functioning करने में मदद करता है क्योकि इसमे Magnesium और Phosphorous होता है। इसके इलावा पनीर में Antioxidants भी होते है जो Immune System को Improve करते है।

 

  • Banana :

Mass Gain Diet

 

Mass Gain करने के लिए Banana, Best Mass Gaining Diet में से एक है क्योकि इसमे Carbohydrates और Calories होती है। इसमे 105 Calories, 1 g Protein, 27 g Carbs, 3 g Fibre, Vitamin B6 और Manganese होता है और Micronutrients होते है। Green Banana जो कम Ripe हुए होते है उनमें High Starch होता है। रोजाना केले खाने से 135 Calories Consume होती है।

 

Read Also : 

भारत में मिलनेवाले शीर्ष 10 Whey Protein उत्पाद

Top 10 Whey Protein in India

घर में बने 7 सुपरफूड मोटापा कम करने के लिए

know 6 Best Healthy Food for Weight Loss

 

Mass Gaining Diet से संबंधी किसी भी तरीके का कोई प्रश्न या Inquiry हो तो हमे Comment करके जरूर पूछे और अगर इस आर्टिकल से आपको मदद मिली है तो इसे अपने नजदीकी और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें तांकि वो भी इस आर्टिकल से जानकारी हासिल कर सकें।

What's your reaction?

Excited
7
Happy
6
In Love
5
Not Sure
0
Silly
0

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in:Diet