Health

5 Best Glucose Meter Machine – Blood Glucose Monitor

Glucose Meter, Blood Glucose Monitor, Sugar Machine, Continous Glucose Monitoring

Glucose Meter – As You Know Dibaetes एक Chronical Disease है जो Sugar Usage के Process को Effect करता है। Glucose Cell को Energy Provide करता है जो आगे Muscles और Tissues बनाने में मदद करता है। Diabetes होने का Main Reason होता है Body में High Sugar Level .

Pancrease एक Hormone Insulin Release  करता है जो Food में से Glucose Extract करता है और Cell को Transfer करता है। फिर Cell Glucose को Energy के लिए इस्तेमाल करता है।

Body में Insulin Level कम होने से Glucose Cell तक नहीं पुहंच पायेगा और ये Blood में ही रह जायेगा। ज्यादा समय तक Blood में Glucose रहने से Diabetes और Health Problems हो सकती है। Glucose Level Exercise to Illness, Unhealthy Food, Stress, Dehydration की वजह से Effect होता है।

Time to Time Glucose Level Check करते रहना चाहिए क्योकि Medication के साथ – साथ Sugar Level को Maintain करने के लिए Proper Diet लेना जरूरी होता है। अगर Diet से Sugar Level Control रहेगा तभी Medicine का असर होगा Otherwise Medicine से कोई Benefit नहीं मिलेगा। आज के Article में हम Glucose Meter और Blood Glucose Monitor के बारे में Discuss करेंगे :

 

Glucose Meter, Blood Glucose Monitor, Sugar Machine, Continous Glucose Monitoring

 

Importance of Continous Glucose Monitoring ?

Blood Sugar Monitor 3 बातों पर Depend करता है :

  • Type of Diabetes
  • Type of Medication
  • Type & Number of Meals

इन तीनो के Behalf पर Doctor, Glucose Monitoting Test करना Recommend करेंगे। Glucose Monitoring से आप हर घंटे हर दिन Body में Glucose Level में Changes को Review कर सकते है।

Glucose Meter या Sugar Machine से आप कभी भी Glucose Monitor कर सकते है जिससे Decision लेने में मदद मिलेगी जैसे कि Food Choices में कौन सा Food खाना चाहिए, Diabetes Level Normal न होने पर Medicine लेना और Exercise करना आदि।

 

What is Glucose Meter & How Does it Work ?

Glucose Meter जिसे “Glucometer” भी कहते है। ये Device Check करता है की Blood में Glucose की Concentration कितनी है यानि की Blood में कितना Glucose (Sugar) Present है। ये Portable, Easily Usable Device है जो कही भी ले जाया जा सकता है, और इसकी मदद से घर बैठे Blood Glucose Monitor किया जा सकता है।

इस Sugar Machine की मदद से आप Blood में Sugar Level की Fluctuations Check कर सकते है और उस According Medicine ले सकते है।

Working : Glucose Meter में एक छोटा सा Sensor होता है जो आपकी Body पर Belly के पास या Arm पर लगाया जाता है। ये Glucose Sensor, Cell के बीच के Glucose को Measure करता है जिसको Intestinal Glucose Level कहा जाता है। फिर Measure की गयी Readings को Transmitter बिना किसी Wire के Monitoring Device में भेजता है।

Monitoring Device कोई भी हो सकता है  जैसे कि Insulin Pump, Phone या Smart Watches .

  • ये Check करता है की Blood Glucose Level Normal, High या Low है।
  • ये चेक करता है की Stress में या Exercise करने के बाद Glucose Level में कितनी Fluctuations होती है।
  • ये चेक करता है की Medicine या Treatment से Glucose Level पर कितना Effect पड़ता है।

 

Things to Keep in Mind While Buying a Glucose Meter ?

1 . Cost : Glucose Meter का Price Vary करता है। Reasonable Price वाला Glucose Meter खरीदे जो लम्बे समय तक चले। Test Strips Meter से अलग Sold की जाती है तो ये Costly हो सकती है.

2 . Insurance : Insurance Provider के साथ Coverage Details Check करना जरूरी है। कई Insurance Provider किसी Specific Model पर Coverage Limit कर देते है या Total Strips पर Limit Set कर देते है। अपने Insurance Carrier से पूछना चाहिए की Home Glucose Meter Part में या पुरे रूप में Cover किया जायेगा।

3 . Consistency : कई बार Test का Result Accurate नहीं होता, Meter Test का  Accurate Result Provide करें ये सबसे Important है। Blood Sampling गलत होनी की वजह से या System में ही कुछ Probelm होने से Result सही नहीं आते।  

4 . Easy to Use : हमेशा वही Glucose Meter Choose करें जो Straightforward हो और जिसे इस्तेमाल करना आसान हो। Meter में Glucose की Reading देखना Easy हो और Reading का Number Clear तांकि वो समज आये। Monitor Glucose Level High बता रहा है या Low Show कर रहा है या Normal Show कर रहा है।

5 . Portable : ये Easily Portable होना चाहिए तांकि व्यक्ति इसे कही भी Carry कर सकें।

6 . Special Features : मार्किट में कुछ ऐसे Meters है जो Smart Watch , Bluetooth या Phone से Connect हो सकते हैं और जो Test का Result Phone पर शो कर देते है। Glucose Meter Buy करते समय आप Extra Features भी जरूर Check करें।

7 . Reading Storageये Feature तो सबसे Important है। जब भी आप Meter खरीदे तो Ensure करें की जो Meter आप ले रहें है वो आपके Test के Record को Save या Store करके रखें। इससे आप अपनी Diabetes में Improvement को Check कर सकते है। जैसे Therpy लेने के बाद आपका Glucose Level कितना Normal रहता है। अगर Glucose Level में कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप अपनी Medicine Change कर सकते है।

इसके इलावा कुछ Meter Smartphone App के जरिये Doctor को Details भेजने की Facility Provide करते हैं। और कुछ ऐसे Meter है जो Reading को Download करने की Service Provide करते हैं।

 

How to Check Glucose Level by Glucose Meter ?

Glucose Meter से Glucose Level Check करने के लिए निचे दिए गए Steps को Follow करें :

Steps 1 : हाथों को Soap के साथ Wash करने के बाद Alcohol Swab के साथ साफ करें फिर हाथों को Dry होने दे।

Step 2 : Finger Pricking से पहले Strips को Glucometer में Provided Slot में Insert करें इससेBlood Sample Easily Strip पर Add हो जायेगा।

Step 3 : Lancet का इस्तेमाल करके Finger Tip को Prick करें।

Glucose Meter, Blood Glucose Monitor, Sugar Machine, Continous Glucose Monitoring

 

Step 4 : अब Blood की एक दो Drops Glucometer पर Place करें। ध्यान रखें की Strip के साथ Skin का Contact न हो क्योकि अगर Skin पर कोई Food Particle या कुछ और लगा होगा तो उससे Test Results खराब हो सकते है।

Step 5 : Finger को Cotton Pad से साफ़ करें इससे Blood Flow रुक जायेगा।

Step 6 : Test Result Monitor पर Display हो जाएगी।

Glucose Meter, Blood Glucose Monitor, Sugar Machine, Continous Glucose Monitoring

How Many Times Can we Use Glucose Meter ?

Glucose Meter की Usage Diabetes की Type पर Depend करती है। Type 1 Diabetes में ज्यादा Blood Sugar Fluctuations होती है जबकि Type 2 Diabetes में कम Changes होती है इसलिए Type 1 में Glucose Level Monitor करना होता है। Type 1 Diabetes वाले Patients को दिन में 3 से 4 बार Test करना चाहिए।

 

Best Known Glucometer in India ?

1 . Accu Chek Active Blood Glucose Meter Kit

2 . Bayer Contour TS Blood Glucometer

3 . Dr Morepen B G Gluco One Glucometer

4 . Glu Touch Sugar Checker Machine

5 . Johnson & Johnson One Touch Select Simple Glucometer

6 . Omron HGM – 112 Glucometer

7 . Truworth G 30 Blood Glucose Monitoring System

 

When to Take Blood Glucose Monitor Test ?

Test करने से 8 घंटे से 14 घंटे पहले कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए आप सिर्फ पानी पी सकते हैं। टेस्ट के बाद आप खाना खा सकते है।

 

Read Also: 

भारत में मिलने वाले शीर्ष 10 Whey Protein उत्पाद

Top 10 Whey Proteins in India

घर में बने 7 सुपरफूड मोटापा कम करने के लिए

7 Effective Mass Gain Workouts & Benefits

7 Super Home-Made Food for Muscles Building

5 Useful Mass Gain Diet in Hindi

know 6 Best Healthy Food for Weight Loss

5 Beneficial Breakfast Diet – What to Eat After Wake Up?

7 Best Post Workout Drinks and their Benefits

4 Recovery Drinks for Runners in Hindi

5 Amazing Natural Recovery Drinks for Running

7 Heart Health Supplement – Claim Healthy Heart

 

Glucose Meter से संबंधी किसी भी तरीके का कोई प्रश्न या Inquiry हो तो हमे Comment करके जरूर पूछे और अगर इस Article से आपको मदद मिली है तो इसे अपने नजदीकी और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें तांकि वो भी इस Article से जानकारी हासिल कर सकें।

 

What's your reaction?

Excited
1
Happy
1
In Love
1
Not Sure
0
Silly
0

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in:Health