Health

5 Facts – Can Yoga Help in Self Transformation ?

Self Transformation ,Yoga as Self Transformation, Yoga Transformation

Can Yoga Help in Self Transformation – Yes, Yoga Self Transformation  के लिए काफी Beneficial है। Yoga Body की Physical और Mental Binds की Opening करके Body को Transform करती है ये Binds, Potential को रोकता है और Life को Limit करता है।

Self Transformation Process, Life में Newness और Interest लेकर आता है। Yoga व्यक्ति को खुद को ज्यादा गहरायी में समझने और खुद को बनाने में मदद करती है।

Yoga के बहुत सारे Benefits है जैसे कि :

  • ये एक Poweful Threauptic Tool है जो Physical और psycological Problem को Correct करता है।
  • ये Aging (उम्र बढ़ना) को रोकता है।
  • Physical Activities के लिए Strength और Flexibility Provide करता है।
  • ये Posture, Skin Tone, Muscles, Looks को Enhance करता है।
  • योगा Energy को Generate करने में मदद करता है और Energy की Quality को भी Improve करता है।

योगा को लेकर लोगों के अलग – अलग Mindset होते है जैसे कि एक Mindset है किसी Goal को Achieve करने के लिए Yoga Posture करना और दूसरा Mindset है Yoga को  एक Effective Tool की तरह Use करना जिससे Body Open हो जाये और Body को Explore करने में मदद मिले।

अगर आपका Focus सिर्फ Goal पर है तो, आपका Target (आप जो Achieve करना चाहते है) और आपकी Present Stage (जहा आप अब है) Tension और Hinder Movement Create कर सकते है। जिससे Body को अपने आप खुलने की बजाय आप Force करेंगे। अगर आप Result की Tension को छोड़ कर Practice पर ज्यादा ध्यान दे तो Progress और Opening Naturally होगी।

Memory Cell में, Brain में, Body System में और Thoughts में रहती है। Experience व्यक्ति को Limit में रहना सिखाता है। ये Horizon को Expand करता है, ये Ground और Matrix है जहाँ Transformation होती है। Experience से आपकी Body को पता होगा कि Posture में कितनी Force लगेगी।

 

Yoga as Self Transformation ?

1 . Physical Aspects :

Self Transformation ,Yoga as Self Transformation, Yoga Transformation

Self Transformation में सबसे पहला Point है Physical Aspect . योगा से Body की Flexibility Improve होती है। Infants की Body Flexible होती है वो Body को Easily Move कर लेते हैं जैसे-जैसे Age बढ़ती जाती है वैसे Body Tighten होना शुरू हो जाती है फिर ये Tightness Spine, Nerves ,Glands, Circulatory System, Energy System को Surround करता है। उसके बाद Body Less Effecient हो जाती है, System Slow हो जाता है और Block हो जाता है।

योगा का Process Physical System को Energized और Open रखता है जिससे Breakdown और Illness Prevent होती है। योगा में Curative Potential है क्योकि इसके Posture, Refined Tool की तरह काम करते हैं। योग करने से आप अपनी Health को अपने हाथ में ले सकते है।

Aging Inevitable होती है, योगा Tranformative Process है जो Maturatity के साथ Growth और Depth लाता है। Youth एक Time होता है जिसमे Body Energy को Maintain और Increase करती है। योगा Entropy Process को Counter नहीं करता बल्कि Depth, Richness और Maturity लाता है। सुबह Daily योगा करने से आपको आपकी Body में फर्क महसूस होना शुरू हो जायेगा जैसे कि Body Flexible होने लगेगी, Body Energetic रहेगी।

 

2 . Attention & Focus :

Self Transformation ,Yoga as Self Transformation, Yoga Transformation

 

Yoga as Self Transformation का Essence है Focus और Attention, Energy के लिए Attention , Breath के लिए Attention, Body Messages के लिए Attention . अब जरूरी नहीं होता की Advanced Postures से ही Benefit मिलेंगे, Technique में Precision यानि की सूक्ष्मता लाने से Basic Posture को भी Exciting और Focused बनाया जा सकता है।

योगा Specific Area में Energy Develop करने की Ability Improve करती है जो चाहे आप Pose में Stretch कर रहे हैं या Relax कर रहें हैं दोनों Situations में Energy Produce करता है।

 

3 . Breath :

Self Transformation ,Yoga as Self Transformation, Yoga Transformation

Yoga as Self Transformation में Next है Breathing . Breath Mind और Body के बीच एक Bridge बनाती है। योगा में Breath एक Effective Key है जो Yoga को और Deepen करती है क्योकि ये Stretching , Balance और Endurance को Increase करता है। Glottis में साँस को Lungs में खींचना और फिर छोड़ने से Posture में Move करने और उसे Deepen करने में मदद मिलती है साथ ही साथ ये Body को Relaxation भी Provide करता है।

 

4 . Lines of Energy :

 

Self Transformation ,Yoga as Self Transformation, Yoga Transformation

 

Self Transformation में Main होती है Energy,  ये Dimension “Line of Energy” से पूरी Body में Energy को Channeling करता है। ये Energy Lines Vibratory Currents होते है जो हर Posture में अलग – अलग Directions में Move करते है। Posture में ज्यादातर Muscles और Tendons Stretching होती है लेकिन इसके इलावा Muscles की मदद से Nerves को Stretch किया जाता है जिससे Energy Flow Create होता है।

Main Focus होता है Nerves में Internal Current Create करना जो तेज किया जा सकता है। Current की Intensity को Muscle Controll करती है जो Outward Direction में Move करता है।

Affect of Line of Energy in yoga :

  • Posture में Energy Increase करना
  • Nervous System को Tone और Relaxation Provide करना
  • Stretching के दौरान Injury के Risk को कम करना
  • Posture में Strength और Endurance को Increase करना

 

5 . Lever :

तीन तरह की Lever यानि कि Forces होती है :

  • External Force Lever (Floor, Wall या किसी और Object से Muscle को Move करने में मदद करता है)
  • Body – on – Body Lever (इसमे Body का एक Part दूसरे Part को Move करने में मदद करता है)
  • Internal Lever (इसमे Muscles बिना किसी External Help के खुद Force Provide करती है)

External Lever सबसे आसान होती है और Internal Lever सबसे Toughest होती है। Internal Lever Tissue में Senstivity Build करती है और Yoga को Deepen करने के लिए Control करती है External Lever के साथ Injury का Risk ज्यादा होता है क्योकि बाहर से Body को Force Provide की जाती है। सभी Forces Properly काम करने के लिए Line of Energy पर Depend करते है।

 

6 . Resistance :

योगा में Tissues में Resistance होती है, Habits और Lifestyle को Change करने में Resistance होती है जो आपकी Growth में रुकवाट बनता है। अपने Comfort Zone को छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन योगा से Resistance पर काफी हद तक Control किया जा सकता है क्योकि इसको पूरी तरह से Control करना मुश्किल हो सकता है।

Resistance Teach करती है की कहाँ Body ने खुद को Block किया हुआ है और कहाँ Body Self – Protective है। Posture में Resistance के साथ – साथ Mind और Body में भी Resistance होती  है।

Mental Resistance जैसे कि बुलने की Problem, Excuses, Illness और Injuries आदि Menatl Resistance को जितना आप कम करेंगे उतना Physical Resistance पर काम करने के लिए Effective Key है। जैसे जैसे आप Physical Yoga में Imporve करते जायेगे उतना जल्दी आप अपने Mind को Read करना शुरू कर देंगे जिससे Self Transformation  होगी।

क्योकि Self Transformation में Mind को Read करना Important हो जाता है, Mind के साथ Balance बनेगा तो Body में भी Improvement देखने को मिलेगी।

 

7 . Habits :

 

Self Transformation ,Yoga as Self Transformation, Yoga Transformation

 

Self Transformation में Next आता है Habits , बहुत सारे लोग सोचते है उन्हें ज्यादा Energy चाहिए लेकिन हमने अपनी Energy को Safe Boundaries में Controlled किया हुआ है। अगर Energy कम होगी तो Life का ताना बाना टूट जाता है। Proper तरीके से Yoga करने से ये Mental और Physical Habits के Against Push करती है।

Self – Destructiveness अन्य चीजों के बीच होती है। जैसे कि Immediate Pleasure लेना फिर चाहे Result कितने भी Painful क्यों न हो। Yoga, Comfort Zone को छोड़ना और Addictions में नशे को छोड़ने से पैदा होता है क्योकि Yoga इन बुरी आदतों और नशे की लत को छुड़वाने में मदद करता है।

Physical Yoga में Body Limits Confronting और Nudging का Process, Blocks, Conditiong आपको Open करती है और Transform करता है। Yoga की Remarkable Quality है कि ये Energy Generate करता है जो Body को Open करती है जब Physical और Psycological Strength Buildup होती है ये Life को Change कर देते हैं।

ये अलग Security Provide करते है – Security मतलब Life में कोई भी Change आ जाये तो आप उस Situation को Handle करने के लिए Ready रहेंगे।

 

Read Also: 

5 Amazing Benefits of Tea in Diabetes

Know 5 Amazing Points of Diabetes Management

Know 4 Facts About Hypoglycemia & More

6 Amazing Diet in Diabetes & Important Points

5 – Type 1 Diabetes & Type 2 Diabetes Causes and Symptoms

भारत में मिलने वाले शीर्ष 10 Whey Protein उत्पाद

Top 10 Whey Proteins in India

घर में बने 7 सुपरफूड मोटापा कम करने के लिए

7 Effective Mass Gain Workouts & Benefits

7 Super Home-Made Food for Muscles Building

5 Useful Mass Gain Diet in Hindi

know 6 Best Healthy Food for Weight Loss

5 Beneficial Breakfast Diet – What to Eat After Wake Up?

7 Best Post Workout Drinks and their Benefits

4 Recovery Drinks for Runners in Hindi

5 Amazing Natural Recovery Drinks for Running

7 Heart Health Supplement – Claim Healthy Heart

5 Best Glucose Meter Machine – Blood Glucose Monitor

5 Effective Diabetes Control Drinks in Hindi

Know 5 Important Facts About Diabetes Insipidus

Can Yoga Take Place of Meditation – 3 Amazing Points

Yoga as Self Transformation, Self Transformation से संबंधी किसी भी तरीके का कोई Question या Inquiry हो तो हमे Comment करके जरूर पूछे और अगर इस Article से आपको मदद मिली है तो इसे अपने नजदीकी और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें तांकि वो भी इस Article से जानकारी हासिल कर सकें।

What's your reaction?

Excited
0
Happy
0
In Love
0
Not Sure
0
Silly
0

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in:Health