Health

5 Amazing Benefits of Tea in Diabetes

Tea in Diabetes, Tea, Green Tea

Tea in Diabetes – Diabetes एक Chronic Disease है जो Insulin की कमी होनी की वजह या Inherited Causes की वजह से होती है। ये Disease Heart, Kidney, Eyes और Other Body Parts को Effect करती है। Main Aim होता है Plant Food Consume करके Disease को Prevent करना या Delay करना। इन Food Products में Dietary Fiber के साथ – साथ Polyphenolic Compounds होते हैं।

Polyphenolic Compounds Different Processes के Through Glucose Metabolism को Influence करता है। Process जैसे कि –

  • Carbohydrates Digestion की Inhibition
  • Absorption of Glucose from the Intestine
  • Liver से Release Glucose की Modulation
  • Hepatic Glucose Output में Modulation

Dietary Polyphenolic Different Chemical Classes में Present होता है Included in Tea. Tea में Epigallocatechin Gallate होता है।

Tea दुनिया में सबसे Common Drink है, जिसकी Different Types है जैसे कि Black, White, Sour, green tea आदि। Different Manufacturing Processes के Basis पर इसकी Different Types है। जैसे कि Green Tea Fresh Tea Plants की Aeration करके Manufacture की जाती है। इसमे Epigallocatechin, Epigallocatechin Gallate, Epicatecin जिसे Catechins भी कहते हैं Present होते है।

Black Tea में चाय की पत्तियों को Trampled (रौंदा) किया जाता है तांकि Polyphenol  Oxidise हो सकें और वो Oxidation को Catalyze कर सकें जो आगे Catechins की Polymerization को Lead करते हैं ।

Oolong Tea को Ferment किया जाता है, चाय में Present Polyphenols Metal Ions के साथ मिलकर Anti – oxidative Properties Show करता है जो Cardiovascular, Cancer, Neurological Disorders से Prevent करता है।

 

Benefits of Tea ?

 

Tea in Diabetes, Tea, Green Tea

1 . Lower the Risk of Type 2 Diabetes : tea Insulin Sensitivity को Improve करती है और Blood Glucose Level को Reduce करती है। Diabetes पर इसके Action में एक या एक से ज्यादा Physiological Pathways शामिल होते है।

जैसे कि, चाय में Present Cathecins Carbohydrates Digestive Enzymes को Inhibit करता है जो Indicate करता है की Gastrointestine System में Glucose Production Decrease हो सकती है जिसके चलते Insulin Secretion और Glucose Level कम हो जाता है।

green tea, Black tea भी Adipocytes में Insulin Stimulated Glucose Intake को Raise करके Insulin Sensitivity को तेज करते हैं।

2 . Improve Health : इसमे Bioactive Compounds होते है जो Health को Improve करने में मदद करते हैं। Bioactive Compounds Body में Free Radicals की Development को Decrease करते हैं इसके साथ Cells और Molecules को Damage होने से Protect करता है। Tannins, Lycopene, Lignan, Indoles, Resveratrol Key Bioactive Compounds हैं। green Teas Leaves में ज्यादा Phenolic Content होता है।

3 . Improve Brain Health : tea में L – theanine होता है जो Inhibitory Neurotransmitter Gamma – Aminobutyric Acid की Activity को Stimulate करता है जो बदले में Dopamine की Secretion को Increase करता है और Body को  Antianxiety Effect Provide करता है। L – theanine का Brain पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

4 . Improve Physical Performance and Increase Fat Burning : 

tea में Sympathomimetics होते है जैसे कि Caffein, Ephedrine और Capsaicin ये इनमे Theraupatic Applications होती है जो Obesity को Manage करने में मदद करती है। Long – Term Weight Management के लिए Caffein और Epherdrine का Combination बहुत Useful होता है।

 

 

Anti – Hyperglycemia Benefits of Green Tea ?

GT Consumption से Glycemic Control Improve होता है और Diabetes का Risk कम होता है। Postprandial Condition के मुकाबले Fasted State में GT Absorption ज्यादा Better होती है।

  • Oxidative Stress में Progression ज्यादा  होती है।
  • Insulin Sensitivity में Improvement होती है।

 

Types of Tea ?

1 . Green Tea : के बहुत सारे Benefits है जैसे कि Cell Damage को कम करना, Inflammation को कम करना, Blood Sugar को Control करना। इसमे EGCG होता है जो Skeletal Muscle तक Glucose Uptake करता है जिससे Blood Sugar Level कम हो जाता है। इससे Diabetes होने का Risk काफी हद तक कम हो जाता है।

Tea in Diabetes, Tea, Green Tea

 

 

2 . Black Tea :  में Theaflavin Thearubigins जैसे Compounds होते है जिनमे Anti – inflammatory, Antioxidant और Blood Sugar Reduce करने की Properties होती है। Blacktea Pancrease की Insulin – Secreting Cells को Protect करके Healthy Insulin Secretion को Encourage करता है।

Tea in Diabetes, Tea, Green Tea

 

3 . Turmeric  : Turmeric में Antioxidant और Anti – inflammatory Properties होती है। Turmeric में एक Component होता है Curcumin जो Blood Sugar को कम करने में काफी Beneficial होता है। ये Insulin Senstivity को Improve करके Healthy Blood Sugar को Promote करता है।

इसके साथ ये Pro – Inflammatory Compounds को कम करता है और Kidney की Functioning को Improve करता है। Black Pepper में Piperine एक Important Component होता है जो Curcumin की Bioavailability को Increase करता है इसलिए Turmeric के साथ Black Pepper जरूर Add करें।

 

4 . Chamomile : Chamomile tea के बहुत सारे Benefits है ये Healthy Blood Sugar Regulation को Promote करता है। अच्छी नींद Diabetic Person के लिए बहुत जरूरी है। अगर एक रात भी Proper Neend न आये तो Insulin की Production अच्छे से नहीं हो पाती जिस वजह से Blood Sugar Level Increase हो जाता है। (click here for more about sleep diet)

Chamomile tea में Caffein नहीं होता जिससे नींद में कोई रुकावट नहीं आती। ये Insulin Sensitivity को Improve करता है, Glucose को Manage करता है और Body में Oxidative Stress को कम करता है।

5 . Ginger : Ginger  Diabetic Patient में Blood Sugar Level को कम करता है। ये Carbohydrate Metabolism Process और Insulin Sensitivity को Increase करने वाले Enzymes को Inhibit करके  Glycemic Control Improve करता है।

6 . Cinnamon : Cinammon भी Diabetes में बहुत Effective है ये Bloodstream में Sugar के Release को कम करता है।

  • Cellular Glucose के Uptake को Improve करता है।
  • Regular Basis पर Cinnamon Intake से Insulin Sensitivity Improve होती है। लेकिन 3 g से ज्यादा cinnamon नहीं लेनी चाहिए।
  • चाय में cinnamon add करने से Blood Sugar Level और Lipid Level पर Positive Impact पड़ता है।  (click here for diabetes control drinks)

 

Risk of tea ?

1 . Tea in Diabetes Beneficial है लेकिन इसकी Consumption बहुत Important Role Play करती है। Healthy Blood Sugar Promote हो इसके According दिन में चाय लेनी चाहिए।

2 . कुछ लोग Flavour Enhance करने के लिए चाय में Sugar या Honey Add करते है जिससे Glucose Level Increase हो सकता है इसलिए Diabetic Patient के लिए Unsweetened tea ही लेनी चाहिए जिसमे Additional Sugar न Add की गयी हो।

3 . High Sugar Diet से Weight Gain और Blood Pressure Increase होनी की Problem हो सकती है। (click here for more about weight gain)

4 . Listed tea के इलावा आप Herbal tea जैसे कि Aloe vera, Fenugreek से Diabetes को Treat किया जा सकता है।

Read Also: 

भारत में मिलने वाले शीर्ष 10 Whey Protein उत्पाद

Top 10 Whey Proteins in India

घर में बने 7 सुपरफूड मोटापा कम करने के लिए

7 Effective Mass Gain Workouts & Benefits

7 Super Home-Made Food for Muscles Building

5 Useful Mass Gain Diet in Hindi

know 6 Best Healthy Food for Weight Loss

5 Beneficial Breakfast Diet – What to Eat After Wake Up?

7 Best Post Workout Drinks and their Benefits

4 Recovery Drinks for Runners in Hindi

5 Amazing Natural Recovery Drinks for Running

7 Heart Health Supplement – Claim Healthy Heart

इस Article में दी गयी जानकारी Educational Purpose के लिए है, किसी भी Information को Medical Purpose के लिए Use न करें। अपने Doctor से सलाह लिए बिना कोई भी Information को Follow न करें।

Hypoglycemia से संबंधी किसी भी तरीके का कोई प्रश्न या Inquiry हो तो हमे Comment करके जरूर पूछे और अगर इस Article से आपको मदद मिली है तो इसे अपने नजदीकी और जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर करें तांकि वो भी इस Article से जानकारी हासिल कर सकें।

What's your reaction?

Excited
3
Happy
3
In Love
3
Not Sure
0
Silly
0

You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in:Health