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घर में बने 7 सुपरफूड मोटापा कम करने के लिए

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*वजन घटाने को अक्सर एक बड़ी चुनौती के रूप में देखा जाता है जिसके लिए हर समय अपने आहार और जीवनशैली के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता होती है ।*

हालांकि यह एक हद तक आवश्यक हो सकता है, लेकिन यह उतना कठिन नहीं हो सकता जितना कि यह लग सकता है यदि आप थोड़ा धैर्य और निरंतरता से शुरू करते हैं। 

आपके आहार और जीवन शैली में यहां और वहां एक सूक्ष्म बदलाव इसे एक चुनौती का विशाल हिस्सा बनाने के लिए एक बड़ा अच्छा मेटाबॉलिज्म होता है जो पल भर में वजन कम करने में मदद करता है, दूसरों को महीनों और साल लग सकते हैं। जो भी हो, हमारा आहार हमेशा इस प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक संपूर्ण काया का सपना देखते हुए कोई भी चिकना करी, पराठे या फ्राई नहीं खा सकता है। एक उच्च प्रोटीन, फाइबर युक्त आहार सीमित या बिना तेल के बनाया जाता है, जिसमें पौष्टिक तत्व शामिल होते हैं, जो एक स्वस्थ भोजन बनाता है जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है। 

*यहांहमारेपासप्रत्येकभोजनकेलिए 7 स्वादिष्टव्यंजनोंकोविभाजितकियागयाहै,* 

जिन्हेंआपघरपरआजमासकतेहैं, यदिआपकुछकिलोवजनऔरबॉडीफैटकमकरनाचाहतेहैं!

Fat loss food

1. *ओट्सऔरमटरचीला* – बोरिंग ओटमील को पलटने का बिल्कुल सही तरीका, यह चीला गाढ़ा, पोषक तत्वों से भरपूर और मटर की अतिरिक्त अच्छाई के साथ आता है। प्रोटीन से भरपूर यह चीला तुरंत ही बॉडी फैट कम करने लगता है#fat burner

2. *ओट्सइडली* – कार्ब्स में कम और प्रोटीन में उच्च, यह स्नैक आपके वजन घटाने के आहार के लिए एक आदर्श अतिरिक्त है। इस इडली में चावल के नियमित बैटर के बजाय हमेशा के लिए पौष्टिक ओट्स का इस्तेमाल किया गया है। दिलचस्प लग रहा है ना?

3. *मटरउपमा* – हरी मटर या मटर में कम कैलोरी होती है और आवश्यक विटामिन और के साथ पैक किया गया एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन के, सी, फोलेट, मैंगनीज, प्रोटीन और फाइबर। सबसे अच्छी बात यह है कि वे रात के खाने में बहुमुखी हैं, और इस प्रकार, आप उन्हें पुलाव से लेकर उपमा तक हर चीज़ में मिला सकते हैं! 

4. *अंडेकीचाट* – अंडा प्रोटीन, गुड फैट और विटामिन सहित पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। लेकिन इतना ही नहीं, अंडे भी बेहद बहुमुखी हैं। यह उबले हुए अंडे की चाट स्वादिष्ट देसी ट्विस्ट के साथ बहुमुखी प्रतिभा को एक कदम आगे ले जाती है। यह आपके स्वाद को एक नया अनुभव देने के लिए दिलचस्प मसालों और मसालों के साथ अंडे की अच्छाई को जोड़ती है।

 5. *बिनातेलकेउड़दकीदाल* – जी हां, आपने सही पढ़ा। दाल बनाई जा सकती है बिना तेल के! प्रधान भारतीय आराम भोजन एक प्रोटीन युक्त भोजन है जिसे विभिन्न तरीकों से पकाया जा सकता है फिर भी एक साधारण कटोरी उड़द की दाल से बढ़कर कुछ नहीं है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, उड़द दाल की इस रेसिपी में पकाने के लिए तेल की जगह खट्टी दही का इस्तेमाल किया गया है, जो न केवल अतिरिक्त तेल को दूर रखेगा बल्कि स्वादिष्टता में एक तीखापन भी जोड़ देगा।

6. *अलसीकारायता* – अन्य पोषक तत्वों और खनिजों के बीच फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस का एक समृद्ध स्रोत, अलसी वही है जो आपको स्वस्थ वजन घटाने के लिए चाहिए। इस रायते में लौकी और अलसी का मिश्रण वजन घटाने और बॉडी फैट के लिए बहुत अच्छा है। अलसी जहां तृप्ति पैदा करने में मदद करती है, जो बदले में हमारी अधिक खाने की प्रवृत्ति को कम करती है, वहीं लौकी एक कम कैलोरी वाला भोजन है।

7. *खटखटे* – एक कोंकणी सब्जी करी, खटखटे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह पौष्टिक सब्जियों से भरपूर होती है और पूरी तरह से तेल से रहित होती है! एक स्टू की तरह की तैयारी, खटखटे में गाजर, मूली और कोई भी सब्जी शामिल है जिसे आप दाल, मटर और मसालों के मिश्रण में उबालना चाहते हैं।

6 सालकेएकअध्ययनमेंपायागयाकिउच्चट्रांसवसावालेआहारखानेवालेबंदरोंनेमोनोअनसैचुरेटेडवसा (10) मेंउच्चआहारखानेवालोंकीतुलनामें 33% अधिकपेटकीचर्बीप्राप्तकी।

पेटकीचर्बीकमकरनेऔरअपनेस्वास्थ्यकीरक्षाकरनेमेंमददकरनेकेलिए, सामग्रीकेलेबलकोध्यानसेपढ़ेंऔरट्रांसवसावालेउत्पादोंसेदूररहें।इन्हेंअक्सरआंशिकरूपसेहाइड्रोजनीकृतवसाकेरूपमेंसूचीबद्धकियाजाताहै।

घरकाबनाआहारखाएसेहतमंदऔरपतलेरहे। #Weight loss food

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